• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में सरकारी स्कूलों का बड़ा क्रेज, प्राइवेट स्कूल छोड़कर 1.6 लाख छात्रों ने लिया एडमिशन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 सितंबर: दिल्ली के विभिन्न प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 2.4 लाख छात्रों ने एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एडमिशन के लिए अप्लाई किया है। इनमें नर्सरी से लेकर कक्षा 12 में एडमिशन के लिए आवेदन किया गया। 1.58 लाख से अधिक छात्रों का एडमिशन पूरा हो चुका है। वहीं सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल्स का कहना है कि इन एडमिशन में 9वीं और 11वीं कक्षा में ज्यादा एडमिशन हुए हैं और वे इस बढ़ोतरी की वजह कोविड -19 में अभिभावकों को हुआ आर्थिक नुकासन बता रहे हैं।

overnment schools

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग 1030 सरकारी स्कूलों में कक्षा नर्सरी से कक्षा 12 तक के लिए 2 लाख 36 हजार 522 आवेदन प्राप्त हुए थे।

अब तक 1 लाख 58 हजार 484 छात्रों को एडमिशन दिया गया है और प्रक्रिया जारी है। यह डेटा नॉन प्लान एडमिशन कहलाने वाले छात्रों के लिए है और उन छात्रों के लिए जो निजी स्कूलों में पढ़ रहे थे. हालांकि, पिछले साल के नॉन प्लान एडमिशन पर डेटा जारी नहीं किया गया है. इस बारे में ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "भारत में ऐसा पहली बार हो रहा है."

अब तक 1 लाख से ज्यादा एडमिशन
अब तक 1 लाख 58 हजार 484 छात्रों को एडमिशन दिया गया है और प्रक्रिया जारी है। यह डेटा नॉन प्लान एडमिशन कहलाने वाले छात्रों के लिए है और उन छात्रों के लिए जो निजी स्कूलों में पढ़ रहे थे। हालांकि, पिछले साल के नॉन प्लान एडमिशन पर डेटा जारी नहीं किया गया है। इस बारे में ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "भारत में ऐसा पहली बार हो रहा है।"

दिल्ली: 10वीं और 12वीं क्लास में दाखिले के इच्छुक छात्रों को केजरीवाल सरकार ने दी बड़ी राहतदिल्ली: 10वीं और 12वीं क्लास में दाखिले के इच्छुक छात्रों को केजरीवाल सरकार ने दी बड़ी राहत

बिना टीसी के एडमिशन दिया गया
इस साल नॉन-प्लान एडमिशन के लिए प्रवेश सत्र की दो साइकिल रही हैं। दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को बिना ट्रांसफर सर्टिफिकेट के भी अपने स्कूलों में एडमिशन लेने की अनुमति दी है। इस संबंध में कहा गया कि विभाग अपने आप संबंधित स्कूलों से टीसी प्राप्त करेगा। इस बढ़ोतरी के साथ DoE के अनुसार, दिल्ली सरकार के स्कूलों में एनरोल स्टूडेंट्स की कुल संख्या 17.67 लाख तक पहुंच गई है। 2020-21 में यह आंकड़ा 16.28 लाख था, जबकि 2019-20 में यह करीब 15.05 लाख था।

English summary
private schools 1.6 lakh students admission in government schools in Delhi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X