• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Make in Odisha: ओडिशा सरकार को दो दिनों में मिले 8.9 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव

Google Oneindia News
CM Naveen Patnaik

ओडिशा: राज्य सरकार को शुक्रवार को फ्लैगशिप मेक-इन-ओडिशा कॉन्क्लेव 2022 के दूसरे दिन 1.7 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश मूल्य के 180 पत्र प्राप्त हुए। राज्य को पिछले दो दिनों में 8.9 लाख करोड़ रुपये के 325 प्रस्ताव मिले हैं। गुरुवार को 7.26 लाख करोड़ रुपये के निवेश के इरादे से 145 प्रस्ताव प्राप्त हुए।

कुल निवेश लगभग सात लाख लोगों के लिए रोजगार सृजित करेगा, जिसमें 2 दिन पर प्राप्त 3.78 लाख शामिल हैं। दिन के दौरान निवेशकों को आकर्षित करने वाले क्षेत्रों में धातु, सहायक और धातु डाउनस्ट्रीम, बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा, रसायन और प्लास्टिक, सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण और कृषि-व्यवसाय शामिल थे।

अधिकतम 46 ने खनिज, धातु, सहायक और डाउनस्ट्रीम (78,000 करोड़ रुपये), कृषि और खाद्य प्रसंस्करण में 43 (3,500 करोड़ रुपये), सूचना प्रौद्योगिकी में 24 (6,000 करोड़ रुपये), बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा में 22 (रु 78,000 करोड़) में रुचि दिखाई है। 51,000 करोड़ रुपये), रसायन और प्लास्टिक में 17 (29,000 करोड़ रुपये), कपड़ा, परिधान और परिधान में नौ (2,100 करोड़ रुपये), कृषि-विपणन में पांच और कृषि-व्यवसाय में 14 (650 करोड़ रुपये)।

उद्योग विभाग के प्रधान सचिव हेमंत शर्मा ने कहा कि शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन पहले दिन की तुलना में कम पूंजी निवेश के साथ अधिक संख्या में इंटेंट और रोजगार के अधिक अवसर देखने को मिले। "ओडिशा जैसे राज्य के लिए, कम पूंजी निवेश वाली ऐसी इकाइयां समय की जरूरत हैं क्योंकि ये क्षेत्र रोजगार सघन हैं और इरादों की उच्च ग्राउंडिंग दर है। हम आने वाले दिनों में इन क्षेत्रों में और अधिक निवेश की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि कई संभावित निवेशकों को अभी नई औद्योगिक नीति से गुजरना है जो कई रियायतें और प्रोत्साहन प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें:- गरीबों के लिए 'मगरमच्छ के आंसू' बहा रही है BJP, ओडिश सीएम नवीन पटनायक ने कहा

निवेश प्रतिबद्धताओं के अलावा, चार भूमि पूजन समारोह आयोजित किए गए और चार नए संयंत्रों का उद्घाटन किया गया। परियोजनाओं ने 14,270 लोगों के लिए रोजगार के साथ 4,423.51 करोड़ रुपये की समग्र निवेश प्रतिबद्धता को आकर्षित किया।

Comments
English summary
Odisha government got Rs 8.9 lakh crore in last two days
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X