• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा सरकार टॉप के विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ कॉलेबोरेशन करेगी

उच्च शिक्षा विभाग राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) -2020 के उद्देश्यों के साथ खुद को संरेखित करने के लिए दोहरी डिग्री कार्यक्रम शुरू करने के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग कर रहा है।
Google Oneindia News
odisha

भुवनेश्वर,8 दिसंबर: उच्च शिक्षा विभाग राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) -2020 के उद्देश्यों के साथ खुद को संरेखित करने के लिए दोहरी डिग्री कार्यक्रम शुरू करने के लिए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग कर रहा है। ये विश्वविद्यालय इंग्लैंड में नॉटिंघम ट्रेंट विश्वविद्यालय और डीकिन विश्वविद्यालय हैं। ऑस्ट्रेलिया। NEP-2020 के तहत, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस साल भारत के सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ ट्विनिंग और डुअल डिग्री प्रोग्राम शुरू करने के लिए अनिवार्य किया है। आयोग ने मई में यूजीसी (ट्विनिंग, ज्वाइंट डिग्री और डुअल डिग्री प्रोग्राम की पेशकश करने के लिए भारतीय और विदेशी उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच अकादमिक सहयोग) विनियम, 2022 को मंजूरी दी थी। एनआईआरएफ रैंकिंग और एनएएसी ग्रेडिंग के लिए अब डुअल और ट्विनिंग डिग्री प्रोग्राम भी अनिवार्य है।

ओडिशा के लगभग सभी सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में कम से कम 50 विदेशी कार्यात्मक अनुसंधान सहयोग हैं, जिनमें से अधिकांश उत्कल, रेनशॉ, संबलपुर और बेरहामपुर विश्वविद्यालय हैं। लेकिन देश के अन्य सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के विपरीत, किसी भी राज्य के विश्वविद्यालय ने शिक्षण-अधिगम के लिए अभी तक किसी भी विदेशी विश्वविद्यालय के साथ समझौता नहीं किया है। उच्च शिक्षा मंत्री रोहित पुजारी ने कहा कि ट्विनिंग और डुअल डिग्री प्रोग्राम के तहत ओडिशा का फोकस क्षेत्र कौशल विकास होगा। इस संबंध में नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी और डीकिन यूनिवर्सिटी के अधिकारी क्रमशः गुरुवार (8 दिसंबर) और 12 दिसंबर को ओडिशा के उच्च शिक्षा अधिकारियों और कुलपतियों से मिलेंगे।

जिन्हें ऑनलाइन पेश किया जा सकता है और आगे बढ़ाया जा सकता है। इन और इसी तरह के विषयों को चुनने के पीछे कारण यह है कि आज वर्चुअल स्पेस में इन विषयों के लिए कक्षाओं और प्रैक्टिकल दोनों को ऑनलाइन अनुमति दी जा रही है और अर्जित क्रेडिट विश्वविद्यालयों द्वारा स्वीकार किए जाते हैं, "विभाग के एक उच्च अधिकारी ने कहा। विश्वविद्यालयों के अलावा, ओडिशा यूनिवर्सिटी रिसर्च एंड इनोवेशन इंसेंटिवाइजेशन प्लान (OURIIP) के तहत खोले गए उत्कृष्टता केंद्र विषय क्षेत्रों (जैसे देशी दवाएं, जातीयता, संस्कृति) का पता लगाएंगे, जिसके लिए वे अनुसंधान के लिए इन दो विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग कर सकते हैं।

Comments
English summary
Odisha government collaborates with top foreign universities
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X