• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

चिकित्सा शिक्षा के केंद्र के रूप में उभारेगा पंजाब: सीएम मान

Google Oneindia News

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य को दुनिया भर में 'चिकित्सा शिक्षा' के केंद्र के रूप में उभारने के लिए अपनी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। कपूरथला में बनने वाले मेडिकल कालेज की जगह का निरीक्षण करने आए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मेडिकल कालेज का नाम पहले गुरु श्री गुरु नानक देव जी के नाम पर रखा जाएगा।

bhagwant mann

उन्होंने कहा कि इस कालेज की जगह और रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है और इस प्रतिष्ठित प्रोजेक्ट पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। भगवंत मान ने बताया कि मेडिकल कालेज 20 एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा और इस प्रोजैक्ट पर कुल 428.69 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कालेज में अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में विद्यार्थी आएंगे, इसलिए 300 बिस्तरों वाले अति-आधुनिक सिविल अस्पताल के अलावा कालेज के साथ 10-12 मंजिलों वाले अति-आधुनिक होस्टल का भी निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में मेडिकल शिक्षा के प्रसार के लिए राज्य सरकार ने आने वाले 5 सालों में 16 नए मेडिकल कालेज बनाने का फैसला लिया है, जिससे राज्य में मेडिकल कालेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी। इससे यह सुनिश्चित बनाया जाएगा कि राज्य के हरेक जिले में एक मेडिकल कालेज स्थापित हो। उन्होंने कहा कि संगरूर के मस्तुआना साहिब में संत अतर सिंह स्टेट इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज का नींव पत्थर उनके द्वारा पहले ही रखा जा चुका है। मान ने कहा कि कपूरथला और होशियारपुर में 2 और मेडिकल कालेजों का काम भी जल्द ही शुरू हो जाएगा।

मेडिकल स्टूडेंट्स को यूक्रेन जैसे देशों में नहीं जाना पड़ेगा

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जाहिर की कि चिकित्सा शिक्षा हासिल करने के इच्छुक विद्यार्थियों को अब यूक्रेन जैसे देशों में नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि इन मेडिकल कालेजों में उनको मानक चिकित्सा संबंधी शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली और साफ पानी उनकी सरकार के प्रमुख प्राथमिक क्षेत्र हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के सहयोग से राज्य सरकार ने कई लोक-हितैषी पहलें की हैं।

आम आदमी क्लीनिकों को मिल रहा भरपूर समर्थन

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खोले गए आम आदमी क्लीनिकों को लोगों द्वारा भरपूर स्वीकृति मिल रही है। उन्होंने कहा कि ये क्लीनिक लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए सहायक सिद्ध हो रहे हैं और आने वाले दिनों में ऐसे और क्लीनिक खोले जाएंगे। यह बड़े गर्व और तसल्ली वाली बात है कि भारत सरकार ने भी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में इन क्लीनिकों की भूमिका की सराहना की है।

जनता के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर भगवंत मान सरकार, लगातार उठा रही मजबूत कदमजनता के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर भगवंत मान सरकार, लगातार उठा रही मजबूत कदम

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सत्ता संभालने से लेकर अब तक योग्य नौजवानों को लगभग 21,000 सरकारी नौकरियां दी हैं। उन्होंने कहा कि और भी कई भर्तियां प्रक्रिया अधीन हैं और सभी सरकारी विभागों में स्टाफ की कमी को जल्द ही दूर किया जाएगा।

Comments
English summary
Mann said that Punjab will emerge as the center of medical education
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X