• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

इटली और जर्मनी के दौरे पर हरियाणा सरकार का प्रतिनिधिमंडल, जानेगी खाद्यान्न भंडारण के गुर

By वनइंडिया हिंदी स्टाफ
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 2 जुलाई। हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल के नेतृत्व में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल इटली और जर्मनी के दौरे पर है। इस यात्रा के दौरान प्रतिनिधिमंडल खाद्यान्न की खरीद प्रणाली का अध्ययन करेगा और खाद्यान्न के भंडारण के लिए कृषि-भंडार तथा साइलो से संबंधित उभरती प्रौद्योगिकियों के बारे में जानकारी हासिल करेगा।

Haryana govt delegation on visit to Italy and Germany

इसके अलावा, प्रतिनिधमंडल खाद्यान्न के इच्छित आयातकों के साथ व्यावसायिक बैठकें भी करेगा। प्रतिधिमंडल में विधायक दीपक मंगला, हैफेड के अध्यक्ष कैलाश भगत, हैफेड के प्रबंध निदेशक ए श्रीनिवास, सहकारिता विभाग की उप सचिव शिवजीत भारती, हैफेड के महाप्रबंधक अरुण कुमार आहूजा शामिल हैं।

सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने बताया कि भारत सरकार ने गेहूं को वैज्ञानिक रूप से ढके हुए भंडारण स्थान में ही स्टोर करने पर बल दिया है। ढके हुए पारंपरिक भंडारण स्थानों की कमी के कारण साइलो एक सुरक्षित, किफायती और लाभदायक तरीका है। साइलो को भूमि के उचित उपयोग और खाद्यान्नों की गुणवत्ता को प्रभावित किए बिना लंबी अवधि के लिए इनके बेहतर संरक्षण हेतू डिज़ाइन किया गया है।

मिलान, इटली में काउंसलेट जनरल ऑफ़ इंडिया टी अजंगला जमीर के साथ प्रतिनिधिमंडल ने आज उत्तरी इटली में साइलो प्रौद्योगिकी निर्माण केंद्रों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने हरियाणा में भी समान संरचनाओं की स्थापना में सहयोग के क्षेत्रों की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया।

हरियाणा में बड़ी नहरों के दोनों ओर लगाए जाएंगे सोलर पैनल, नए पावर प्लांट स्थापित करेगी मनोहर लाल सरकारहरियाणा में बड़ी नहरों के दोनों ओर लगाए जाएंगे सोलर पैनल, नए पावर प्लांट स्थापित करेगी मनोहर लाल सरकार

Comments
English summary
Haryana govt delegation on visit to Italy and Germany
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X