• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हरीश राव : केंद्र ने तेलंगाना में एक भी मेडिकल कॉलेज को मंजूरी नहीं दी

|
Google Oneindia News

हैदराबाद,4 अक्टूबर: स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र ने देश में जहां 157 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी है, वहीं तेलंगाना में एक भी कॉलेज को मंजूरी नहीं दी गई है. हैदराबाद में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "70 साल के संयुक्त एपी शासन में, तीन कॉलेज स्थापित किए गए लेकिन सात साल में हमें 17 कॉलेज मिल गए। हम सात वर्षों में 12 नए कॉलेज प्राप्त करने में सक्षम थे। इस शैक्षणिक वर्ष में आठ मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री केसीआर ने प्रत्येक मेडिकल कॉलेज के लिए 510 करोड़ रुपये मंजूर किए। अब तक कुल 4,080 करोड़ रुपये मंजूर किए जा चुके हैं।

HARISH

"जब राज्य का गठन हुआ था, तब सरकारी मेडिकल कॉलेज में 850 एमबीबीएस सीटें थीं, लेकिन इस शैक्षणिक वर्ष में यह बढ़कर 2,901 एमबीबीएस हो गई है। एमबीबीएस की सीटें 3.3 गुना बढ़ी हैं। यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। तेलंगाना के छात्रों को चिकित्सा शिक्षा के लिए यूक्रेन, चीन और फिलीपींस जैसे देशों में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है, "उन्होंने आगे कहा। सीएम केसीआर ने हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का फैसला किया। इसके अनुसार 33 मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। अब हमारे पास 17 मेडिकल कॉलेज हैं।

अन्य मेडिकल कॉलेज चरणों में शुरू होंगे। यह सीएम केसीआर की दूरदर्शिता और नेतृत्व का प्रमाण है। इस शैक्षणिक वर्ष में सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में 6,540 एमबीबीएस सीटें उपलब्ध हैं। 2014 में सरकारी-निजी क्षेत्र में केवल 2,600 एमबीबीएस सीटें थीं। उन्होंने कहा कि उन्हें बढ़ाकर 6,540 कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बी श्रेणी की सीटों पर भी 85 प्रतिशत स्थानीय आरक्षण लागू करने के लिए कदम उठाए गए हैं। इसी के चलते सिर्फ तेलंगाना में मेडिकल के छात्र यहां पढ़ सकते हैं इस फैसले से तेलंगाना के छात्रों को 1,067 सीटें आवंटित की जाएंगी। इसी तरह, गरीबों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध होगी, उन्होंने आगे कहा। "1200 नए प्रवेशों के साथ, यह एक बड़ी उपलब्धि है। यह देश के इतिहास में पहली बार है कि एक शैक्षणिक वर्ष में 1200 सीटें उपलब्ध हैं, "राव ने हैदराबाद में एमसीआरएचआरडी में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा।

Comments
English summary
Harish Rao: Center did not approve a single medical college in Telangana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X