• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हरियाणा के सभी 108 खंडों में बनेगी ई-लाइब्रेरी: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

Google Oneindia News

महेंद्रगढ़, 25 सितंबर: देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री स्व. चौधरी देवीलाल के 109वें जन्मदिवस के अवसर पर हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने नीट में देशभर में टॉपर रही तनिष्का यादव के गांव मिर्जापुर बाछौद (महेंद्रगढ़) में अपने निजी कोष से तैयार करवाई गई चौधरी देवीलाल मॉडल ई-लाईब्रेरी को युवाओं को समर्पित किया।

E library to be built in all 108 blocks of Haryana: Deputy CM Dushyant Chautala

इसके साथ ही हरियाणा सरकार प्रदेश के सभी 108 खंडों में एजूकेशन फॉर रूरल मिशन के तहत इसी तरह की ई-लाइब्रेरी खोलेगी। तनिष्का के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि तनिष्का ने पूरे देश में अपने गांव व प्रदेश का नाम रोशन किया है और इससे प्रदेश के अन्य युवा भी प्रेरित होंगे। डिप्टी सीएम चौटाला ने तनिष्का की मांग पर गांव में ई-लाइब्रेरी बनाने का अपना वादा पूरा किया।

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश के सभी 108 खंडों में मॉडल ई-लाइब्रेरी तैयार की जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने में जुटे युवाओं को इस से बहुत अधिक लाभ होगा। डिप्टी सीएम चौटाला इन लाइब्रेरी का रखरखाव ग्रामीण आपसी सहयोग से करेंगे और सरकार इन लाइब्रेरी में पुस्तकें, पत्रिकाएं व समाचार पत्र भी उपलब्ध करवाएगी।

उन्होंने हरियाणा के साधन संपन्न लोगों से भी आह्वान किया कि वे भी इस लाइब्रेरी को मॉडल मानकर अपने-अपने गांव में स्थापित करवाएं। डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि आज प्रदेश में युवा वर्ग पढ़ाई के प्रति गंभीर है आने वाले समय में जिस प्रकार खेलों में हरियाणा ने अपना झंडा गाढ़ा है उसी प्रकार आईएएस बनने में भी हरियाणा नंबर वन होगा।

मुख्यमंत्री ने पहली पातशाही गुरुद्वारा में माथा टेका, HSGPC को लेकर कोर्ट के फैसले का किया स्वागतमुख्यमंत्री ने पहली पातशाही गुरुद्वारा में माथा टेका, HSGPC को लेकर कोर्ट के फैसले का किया स्वागत

लाइब्रेरी में युवाओं को मिलेगी ये सुविधाएं

यह मॉडल ई-लाइब्रेरी ग्राम सचिवालय बिल्डिंग के 40 गुणा 20 फीट हॉल में तैयार की गई है। इसमें पांच कम्प्यूटर, एक एसी, चार सीसीटीवी कैमरा, आरओ, 35 कुर्सी, इन्वर्टर बैटरी की अत्याधुनिक सुविधा मुहैया करवाई गई है।

Comments
English summary
E library to be built in all 108 blocks of Haryana: Deputy CM Dushyant Chautala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X