• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सीएम केसीआर ने पड़ोसी राज्यों को दिए गए चावल पर CST सब्सिडी बकाया माफ की

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि तेलंगाना राज्य, जो अनाज उत्पादन में नंबर एक स्थान पर पहुंच रहा है, देश के लिए भोजन का स्रोत बन गया है।
Google Oneindia News

नई दिल्ली,29 नवंबर: मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि तेलंगाना राज्य, जो अनाज उत्पादन में नंबर एक स्थान पर पहुंच रहा है, देश के लिए भोजन का स्रोत बन गया है। उन्होंने कहा कि वे अनाज के प्रसंस्करण को और बढ़ावा देंगे और इसे चावल में परिवर्तित कर अन्य राज्यों को निर्यात करेंगे और इसके लिए कदम उठाए जाएंगे।

telangana

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि 1 अप्रैल, 2015 से 30 जून, 2017 के बीच अन्य राज्यों को चावल के निर्यात से संबंधित 2 प्रतिशत केंद्रीय बिक्री कर (सीएसटी) का बकाया माफ कर दिया जाएगा। उन्होंने दोहराया कि सरकार राज्य के राइस मिलर्स और किसानों के हितों की रक्षा करेगी। राज्य सरकार की मीठी-मीठी बातों से मिलर्स खिल उठे हैं। तेलंगाना से दूसरे राज्यों में चावल निर्यात करने के मामले में पहले सी-फॉर्म दाखिल करने पर सीएसटी में 2 प्रतिशत की छूट की नीति थी। वह व्यवस्था आम राज्य में लागू की गई थी। बाद में जब तेलंगाना बना तो शुरुआत में इसे लागू किया गया।

1 अप्रैल 2015 से 30 जून 2017 के बीच राज्य से चावल निर्यात के लिए सी-फॉर्म जमा नहीं करने के कारण चावल निर्यातकों को सीएसटी पर 2 प्रतिशत की कर छूट रोक दी गई है। बंदी संजय राइस मिलर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि पिछले कुछ समय से राज्य सरकार से शिकायत कर रहे हैं कि उन्हें आर्थिक नुकसान हो रहा है। हमने चावल एक्सपोर्ट किया.. कि नहीं? वे पूछ रहे हैं कि समुद्र रूप का उद्देश्य इस बात की पुष्टि करना है कि अगर यह नहीं है तो वे अपना अधिकार कैसे रद्द कर सकते हैं. समुद्री कृषि के बजाय वे अपने निर्यात को सुनिश्चित करने के लिए अन्य तरीकों को देखने की अपील कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वे कोई भी साक्ष्य जैसे लोडिंग, रिलीजिंग सर्टिफिकेट, लॉरी, रेलवे रिकॉर्ड, वे बिल आदि जमा करेंगे और उन्हें ध्यान में रखते हुए वे दो साल की अवधि के लिए 2 प्रतिशत कर रद्द करना चाहते हैं। जनता से रिश्ता इस खबर की पुष्टि नहीं करता है ये खबर जनसरोकार के माध्यम से मिली है और ये खबर सोशल मीडिया में वायरलहो रही थी जिसके चलते इस खबर को प्रकाशित की जा रही है। इस पर जनता से रिश्ता खबर की सच्चाई को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है।

Comments
English summary
CM KCR waives CST subsidy dues on rice given to neighboring states
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X