• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पंजाब की राजधानी में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को नजदीकी सरकारी स्कूलों में स्थापित कराया जाएगा

By Vijay Singh
Google Oneindia News

चंडीगढ़। पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को नजदीकी सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे। प्रशासन के समाज कल्याण विभाग ने इस संबंध में योजना तैयार की है। इस समय शहर में 450 आंगनबाडी केंद्र हैं, जिनमें से कई सरकारी भवनों में और कई निजी स्थानों पर चल रहे हैं।

chandigarh anganwadi centres, All Anganwadi centres to be transferred near govt school

लोगों की शिकायत है कि निजी जगहों पर बहुत कम आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। वहां सुविधाएं नहीं हैं, जिसके चलते प्रशासन इन्हें शिफ्ट करने की तैयारी कर रहा है। केंद्र सरकार ने यह भी निर्देश दिया है कि आंगनबाडी केंद्र नजदीकी सरकारी स्कूल से चलाए जाएं।

समाज कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में कई आंगनबाड़ी केंद्र निजी जगहों पर किराए पर चल रहे हैं। आंगनबाडी केंद्रों का किराया केंद्र सरकार देती है लेकिन चंडीगढ़ में किराया बहुत ज्यादा है, जिससे केंद्र से जो बजट मिलता है उसमें कम जगह ही मिलती है। रामद रबार, विकास नगर और हल्लोमाजरा समेत विभिन्न कॉलोनियों में छोटे-छोटे कमरों में आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। इसिलए विभाग द्वारा उन्हें नजदीकी सरकारी स्कूल में तबदील करने की तैयारी की जा रही है इसलिए शिक्षा विभाग से इजाजत मांगी गई है।

वहीं, दूसरी ओर सरकारी भवनों में चल रहे केंद्रों की भी हालत खराब है। इसको लेकर सवाल भी उठाए जा रहे हैं परंतु अब इन्हें ठीक करने का काम शुरू हो गया है। एक प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि केंद्रों की जांच की गई है। कुछ आंगनबाडी केंद्रों में शौचालयों का भी नवीनीकरण किया गया है। अन्य पर भी काम किया जा रहा है।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर दिए ये खास निर्देशपंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर दिए ये खास निर्देश

Comments
English summary
chandigarh anganwadi centres, All Anganwadi centres to be transferred near govt school
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X