• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

IIIT मेरिट लिस्ट में सरकारी स्कूलों के 76.97% छात्र, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा

अमरावती,30 सिंतंबर: राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ नॉलेज एंड टेक्नोलॉजीज (आरजीयूकेटी), जिसे आईआईआईटी आंध्र प्रदेश के नाम से भी जाना जाता है, ने गुरुवार को छह साल के एकीकृत यूजी कार्यक्रमों के लिए चयन मेरिट सूची जारी की। प्रक
Google Oneindia News

अमरावती,30 सिंतंबर: राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ नॉलेज एंड टेक्नोलॉजीज (आरजीयूकेटी), जिसे आईआईआईटी आंध्र प्रदेश के नाम से भी जाना जाता है, ने गुरुवार को छह साल के एकीकृत यूजी कार्यक्रमों के लिए चयन मेरिट सूची जारी की। प्रकाशम जिले के सिंगरायाकोंडा जिला परिषद हाई स्कूल की जे नंदिनी मयूरी ने ओपन कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया। सूची जारी करने के बाद बोलते हुए, शिक्षा मंत्री बोत्चा सत्यनारायण ने कहा कि RGUKT की स्थापना सरकार द्वारा गरीब छात्रों को IIT-स्तर की गुणवत्ता वाली तकनीकी उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। मेरिट लिस्ट में सरकारी स्कूलों के छात्रों ने अच्छा स्थान हासिल किया है।

schl

रैंक पाने वाले कुल छात्रों में से 76.97 फीसदी सरकारी स्कूलों से और 23.03 फीसदी निजी स्कूलों से हैं। लड़कियों ने 66.04 प्रतिशत से अधिक और लड़कों ने 33.96 प्रतिशत सीटें हासिल कीं। श्रीकाकुलम जिले के टेककली जिला परिषद स्कूल के चक्रपाणि बेहरा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया और मुन्नांगी जिला परिषद स्कूल, गुंटूर जिले के सोमेशेट्टी फणींद्र रामकृष्ण ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि 10वीं के अंकों के आधार पर पारदर्शी तरीके से दाखिले हो रहे हैं. छात्रों और अभिभावकों की सुविधा के लिए राज्य के चार परिसरों में काउंसलिंग कराने के लिए कदम उठाए गए हैं. मंत्री ने कहा कि सरकार आईआईआईटी के विकास के लिए कोई भी राशि खर्च करने को तैयार है हर साल जब एसटी वर्ग में कोई सीट नहीं बची है, तो उन्हें एससी श्रेणी में भेज दिया जाता है।

इस बार एसटी वर्ग में अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ी है, जो एक अच्छा संकेत है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि न्यायालय के निर्देशानुसार प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अध्ययनरत छात्रों को अवसर प्रदान किये जा रहे हैं. आरजीयूकेटी के चांसलर केसी रेड्डी ने कहा कि वर्तमान में राज्य में चार आईआईआईटी परिसर हैं - एलुरु जिले में नुजविद, वाईएसआर कडपा जिले के इडुपुलापाया में आरके घाटी, प्रकाशम जिले में ओंगोल और श्रीकाकुलम जिले में एचेरला। प्रत्येक आईआईआईटी परिसर में 1,100 सीटों के साथ 4,400 सीटें हैं। कुलाधिपति ने आगे कहा कि उनके शिक्षण संस्थानों में ड्रॉपआउट की संख्या कम है और छात्रों के पास छह साल के पाठ्यक्रम को 10 साल में पूरा करने का अवसर है। अपने संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों पर कोई दबाव नहीं है। उन्होंने कहा कि आरजीयूकेटी का उद्देश्य छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करना है। आईआईआईटी में कक्षाएं 17 अक्टूबर से शुरू होंगी कुलपति और प्रोफेसर के हेमा चंद्र रेड्डी ने कहा कि दसवीं कक्षा के अंकों के आधार पर प्रवेश के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची आरजीयूकेटी की वेबसाइट www.rgukt.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवार वेबसाइट से अपने संबंधित हॉल टिकट और कॉल लेटर डाउनलोड करें और काउंसलिंग में शामिल हों। काउंसिलिंग 12 व 13 अक्टूबर को नुजविद व आरके वैली कैंपस, 14 व 15 अक्टूबर को ओंगोल कैंपस और 15 व 16 अक्टूबर को श्रीकाकुलम जिले के एचरला कैंपस में होगी। 17 अक्टूबर से कक्षाएं शुरू होंगी।

Comments
English summary
76.97% students of government schools in IIT merit list, girls outshine boys
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X