• search
keyboard_backspace

किसानों की आय दोगुना कराने में जुटी सरकार, आप मूंग के बाद प्याज की खेती कर ले पाएंगे दुगना फायदा

By Oneindia Staff
Google Oneindia News

भिवानी। किसानों की आय दोगुनी करने की राह पर हरियाणा सरकार, पहले मूंग की फसल की बिजाई करने पर किसान को प्रति एकड़ अनुदान की घोषणा की और अब खरीफ प्याज की खेती के लिए 8,000 रुपये प्रति एकड़ अनुदान राशि देने की पहल की है। सरकार द्वारा अनुदान की घोषणा के बाद मूंग की बिजाई पूरे प्रदेश में हुई लेकिन हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल के गृह क्षेत्र लोहारू और बहल उपमंडल के किसानों द्वारा रिकार्ड तोड़ मूंग की बिजाई की गई।

Government work on doubling the income of farmers, double benefit by cultivating onions after moong

पिछले साल जहां 500 से 700 एकड़ में मूंग की बिजाई की गई थी, वहीं पर किसानों ने अबकी बार करीब 30,000 एकड़ पर मूंग की बिजाई की हुई है। किसानों के अरमान अनुसार खेतों में मूंग की फसल खूब लहरा रही है। वरिष्ठ कृषि अधिकारी चंद्रभान श्योराण ने बताया कि सरकार द्वारा मूंग की बिजाई करने पर किसान को प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा के बाद मूंग की खेती का रकबा 25 गुना ज्यादा बढ़ गया है। खेतों में अच्छी खासी मूंग की फसल लहरा रही है। लोहारू और बहल क्षेत्र में रिकार्ड तोड़ करीब 30000 एकड़ में मूंग की बिजाई की गई है।

Government work on doubling the income of farmers, double benefit by cultivating onions after moong

किसानों को मिलेगा अनुदान
वरिष्ठ कृषि अधिकारी चंद्रभान श्योराण ने बताया की सरकार ने एकीकृत बागवानी विकास मिशन को बढ़ावा देने के लिए प्याज की खेती करने पर आठ हजार रुपये प्रति एकड़ किसान को अनुदान के रूप में दिए जाने का प्रावधान किया है। एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत किसानों को खरीफ प्याज की खेती हेतु अनुदान योजना लागू की गई है। उन्होंने बताया कि एक किसान अधिकतम पांच एकड़ तक योजना के तहत अनुदान राशि को प्राप्त कर सकता है। योजना के अनुसार अनुदान राशि सीधे किसान के बैंक खाते में जाएगी। पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में सरकार का यह एक और सराहनीय कदम है।

दूध बेचकर गुजरात में ये महिला कमा रही साल में 1 करोड़ रु. से ज्यादा, डेयरी वाले भी रह गए भौंचक्केदूध बेचकर गुजरात में ये महिला कमा रही साल में 1 करोड़ रु. से ज्यादा, डेयरी वाले भी रह गए भौंचक्के

पंजीकरण करवाना जरूरी
उन्होंने कहा कि मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण अवश्य करवाएं। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

English summary
Government work on doubling the income of farmers, double benefit by cultivating onions after moong
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X