• search
keyboard_backspace

दिल्ली सरकार का ऐलान, राज्य में जारी रहेगी फ्री वाई-फाई की सुविधा

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 4 अगस्त। राजधानी में फ्री वाई-फाई सुविधा जारी रहेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली कैबिनेट की बैठक में शहर में फ्री वाई-फाई सुविधा को जारी रखने पर मुहर लगाई गई है। अभी केजरीवाल सरकार इस सुविधा के तहत दिल्ली के 10561 जगहों पर हॉट स्पॉट लगा चुकी है। दिल्ली सरकार का कहना है कि दिल्ली दुनिया का पहला शहर है, जहां सरकार की तरफ से पूरे शहर के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा दी गई है।

free Wi-Fi
मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में दिल्ली के लोगों को दी जा रही फ्री वाई-फाई की सुविधा जारी रखने को मंजूरी दी गई। सीएम केजरीवाल ने दिसंबर-2019 में आईटीओ बस स्टॉप से फ्री वाई-फाई योजना की शुरुआत की थी। पूरी दिल्ली में फ्री वाई-फाई देने के लिए 11 हजार हॉट स्पॉट लगाने का टारगेट तय किया गया था। अभी तक दस हजार से ज्यादा जगहों पर हॉटस्पॉट लगाए गए हैं, जिसमें से 2208 हॉटस्पॉट बस स्टॉप पर लगाए गए हैं। जबकि 8353 अन्य जगहों पर लगाए गए हैं। लोगों को हर 500 मीटर की दूरी पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिल रही है। अब 21 लाख से अधिक लोग एक साथ फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब दिल्ली में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी, सरकार ने दी मेडिकल ऑक्सिजन प्रोडक्शन प्रमोशन पॉलिसी को मंजूरी

दिल्ली सरकार के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि हर हॉटस्पॉट की 100 मीटर रेडियस की रेंज है। हर व्यक्ति को 15 जीबी डेटा हर महीने मुफ्त दिया जा रहा है। हर रोज 1.5 जीबी डेटा मुफ्त दिया जा रहा है। औसतन 100 से 200 एमबीपीएस की स्पीड मिल रही है। 11 हजार हॉट स्पॉट्स पूरी दिल्ली में लगाए जाने हैं, जिसमें से अधिकतर लगाए जा चुके हैं। इन हॉट स्पॉट्स के जरिए दिल्ली में हरेक 500 मीटर पर लोगों को एक वाई-फाई जोन मिल रहा है। हर हॉट स्पॉट की 100 मीटर रेडियस की रेंज होगी। जो प्लान किया गया था, उसमे कई सारे जो हाई डेंसिटी वाले क्षेत्र थे, वहां पर 200 एमबीपीएस स्पीड है और जहां काफी ज्यादा लोड है, वहां पर 100 एमबीपीएस है। इंटरनेट की स्पीड अधिकतम 200 एमबीपीएस और न्यूनतम 100 होगी।

English summary
Delhi government's announcement, free Wi-Fi facility will continue in the state
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X