• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

काशी विश्वनाथ धाम में हुआ शंखनाद, सैकड़ों शंख बजाकर किया नए साल का आगाज

By अश्विनी कुमार
Google Oneindia News

वाराणसी, 1 जनवरी। श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद चल रहे 14 जनवरी तक के आयोजनों की कड़ी में आज धाम के परिसर में शंखनाद का आयोजन हुआ। नववर्ष 2022 के पहले दिन धर्मार्थ कार्य विभाग, संस्कृति मंत्रालय और जिला प्रशासन के इस आयोजन में देश के अलग-अलग हिस्सों से 1001 शंख वादकों को एक ध्वनि में शंखनाद के लिए बुलाया गया था। काशी विश्वनाथ धाम की अलौकिक छटा और नए परिसर में आने के निमंत्रण पर शंखवादकों ने यहां करीब 15 मिनट तक शंख बजाकर पूरे परिसर को एक सुर में पिरो दिया। इस आयोजन को लेकर बताया जा रहा है कि इसका उद्देश्य एक तरफ जहां धार्मिक है वहीं वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करने के उद्देश्य से भी श्री काशी विश्वनाथ धाम में पहली बार एक साथ 1001 शंखनाद का आयोजन किया गया है।

On new year SankhNaad organised in Kashi Vishwanath Dham

क्षेत्रीय सांस्कृतिक अधिकारी डॉक्टर सुभाष चंद्र यादव ने बताया कि इस आयोजन में मणिपुर से लेकर जगन्नाथपुरी और कलकत्ता से लेकर कन्याकुमारी तक के शंखवादकों को बुलाया गया है। आज का यह आयोजन 13 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद होने वाले एक महीने के रोजाना आयोजनों में शामिल है। इस आयोजन की कड़ी में आज 1001 शंख वादकों को धाम में एक साथ शंखनाद करने के लिए बुलाया गया है।

यूपी के धर्मार्थ एवं पर्यटन मंत्री डॉक्टर नीलकण्ठ तिवारी ने आज के आयोजन के सफल होने के बाद कहा कि धार्मिक मान्यता है कि शंख की गूंज से सभी कष्ट का निवारण हो जाता है और शंख की ध्वनि जहां तक जाती है वह पूरा क्षेत्र पवित्र हो जाता है। इसी कड़ी में यह आयोजन किया गया है। वहीं काशी में पहली बार हुए इस आयोजन में आए मणिपुर के दिनेश्वर शर्मा शंखवादक ने बताया कि उन्होंने भी ऐसे कार्यक्रम में पहली बार ही हिस्सा लिया है। कहां कि भारत में इतने बड़े पैमाने पर एक साथ 1001 लोगों ने शंखनाद किया जिससे पूरे क्षेत्र में शंख की गूंज उठी जो एक अलग अनुभव का अहसास करा रहा था। ऐसे में यह परिसर अब पहले से और भव्य हो गया है तो ऐसे आयोजन में शामिल होना उनके लिए सुखद और गौरवशाली रहा है।

काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर खुलने के बाद क्या सोचते हैं वाराणसी के मुसलमान ? जानिएकाशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर खुलने के बाद क्या सोचते हैं वाराणसी के मुसलमान ? जानिए

Comments
English summary
On new year SankhNaad organised in Kashi Vishwanath Dham
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X