• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

काशी में है अनोखा बैंक, यहां पैसे नहीं, लोग जमा करते हैं राम नाम की करेंसी

|

Varanasi News, वाराणसी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 'जय श्री राम' के नारे लगाने वालों को सलाखों के पीछे भेजने की बात कही लेकिन काशी में इस नाम का खास महत्व है। वाराणसी में राम के नाम से बकायदा बैंक भी चलता है। यही नहीं इस बैंक में बकायदा आम बैंकों की तरह ट्रांजेक्शन भी चलता है लेकिन पैसों का नहीं बल्कि 'श्री राम' के नाम की करेन्सी जमा की जाती है।

bank where deposits name of lord ram

करीब 92 बर्षो पुराने इस बैंक की स्थापना 1926 में की गई थी जिसमें कि इस्लामिक देशों को लोगों सहित विश्व में लाखों सदस्य हैं जबकि फॉलोअरों की संख्या 20 लाख के पार है। इस अनोखे बैंक में जहं अब तक सभी भक्तों की राम-नाम लिखी करेन्सी आज भी सुरक्षित रखी गयी है, वहीं बैंक के मैनेजर सुमित की मानें तो 92 वर्षों में इस बैंक के सभी भक्तों की इच्छा राम लला ने पूरी की है।

वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के करीब त्रिपुरा भैरवी के पास है भगवान राम के नाम का बैंक है जहां पैसे नहीं बल्कि राम-नाम लिखी पंक्तियां जमा की जाती है। भक्त अपनी मनोकामना पूरी करने की इच्छा से बैंक के नियमानुसार फार्म भरते हैं। बैंक के मैनेजर सुमित मेहरोत्रा की मानें तो इस बैंक में जाति और धर्म का कोई भेदभाव नहीं होता है। उसका कारण यह है कि भगवान राम का जब अवतार हुआ तो किसी जाति धर्म विशेष के लिए नहीं हुआ था। सिर्फ मनुष्य मात्र के कल्याण के लिए हुआ था जिसका प्रमाण है कि इस्लामिक देशों में भी इस बैंक के फॉलोअर हैं।

ये भी पढ़ें:- भाई-बहन के अपहरण की सूचना पर पुलिस में मचा हड़कंप, जानिए क्या निकला मामला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bank where deposits name of lord ram
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X