• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

7 राज्यों से होकर दून पहुंची प्रगति से प्रकृति पथ यात्रा, सीएम धामी ने पद्म भूषण डॉ अनिल जोशी को किया सम्मानित

पद्म भूषण जोशी की प्रगति से प्रकृति पथ साइकिल यात्रा
Google Oneindia News

पर्यावरण और प्रकृति का संदेश लेकर मुंबई से देहरादून की साइकिल यात्रा करने वाले पद्मभूषण डॉ अनिल प्रकाश जोशी की प्रगति से प्रकृति पथ यात्रा का देहरादून में समापन हुआ। डॉ जोशी व उनके साथियों ने दो अक्तूबर को मुंबई से ये यात्रा शुरू की थी। समापन समारोह में अभिनेत्री दीया मिर्जा भी शामिल रहीं। यात्रा के दौरान दीया मिर्जा ने इस यात्रा को अपने सोशल मीडिया अकाउंट में प्रमोट किया।

dehradun cm pushkar singh dhami Padma Bhushan Dr. Anil Joshi pragati se prakriti path yatara 7 states cycle

मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड गौरव से सम्मानित भी किया

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रगति पथ से प्रकृति पथ साइकिल यात्रा के समापन समारोह में प्रतिभाग किया। पद्म भूषण डॉ अनिल जोशी को इस प्रगति पथ से प्रकृति पथ साइकिल यात्रा के सफल संचालन के लिए दी बधाई। मुख्यमंत्री ने पद्म भूषण डॉ अनिल जोशी को किया उत्तराखण्ड गौरव से सम्मानित भी किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारी ईकोलॉली, पर्यावरण, वन संपदा हमारी सबसे बड़ी सम्पति है। ऐसे में पर्यावरण संरक्षण के लिए हमारी जिम्मेदारी भी सबसे बड़ी है। हमें लोगों को विशेषकर युवाओं को पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण,वृक्षारोपण के लिए जागरूक करना होगा। इसके साथ ही स्कूली बच्चों को वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास पर भी उन्होंने बल दिया। पद्म भूषण डॉ अनिल जोशी को उत्तराखण्ड गौरव सम्मान से सम्मानित करते हुए कहा कि यह पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनके द्वारा किये जाने वाले प्रयासों का भी सम्मान है।

पर्यावरण के प्रति चेतना जगाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य में गौरा देवी सुन्दरलाल बहुगुणा जैसे महान पर्यावरणविद् हुए है। जो हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। पद्म भूषण डॉ अनिल प्रकाश जोशी पर्यावरण के प्रहरी तो हैं ही साथ ही हमारे लिए विशेष गौरव की बात है कि वह समय समय पर हमारा मार्गदर्शन भी करते रहे हैं कि किस तरह हम प्रगति और प्रकृति के बीच सामंजस्य बैठाते हुए विकास की परिभाषा गढ़ें जो सिर्फ उत्तराखंड या हिमालयी राज्यों के लिए ही नहीं बल्कि विश्व के अन्य देशों के लिए भी एक मिसाल बन सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि पद्म भूषण डॉ अनिल जोशी के नेतृत्व में 7 राज्यों से गुजरी 40 दिवसीय प्रगति से प्रकृति पथ यात्रा पूरे उत्तराखंड के लिए भी एक उपलब्धि है जिसके माध्यम से उन्होंने यात्रा मार्ग में अपने संवाद से हजारों लोगों के मन में पर्यावरण के प्रति चेतना जगाई और हमारे प्रदेश का मान बढ़ाया है। इस यात्रा के दौरान हुए अविस्मरणीय अनुभव निश्चित रूप से उत्तराखंड के विकास में उत्प्रेरक का काम करेंगे और इकोनॉमी, इकोलॉजी में संतुलन बनाते हुए विकास के नए आयाम गढ़ने में सहायक होंगे।

उत्तराखण्ड देश के श्रेष्ठ राज्यों में अपनी पहचान बनाये
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2025 तक उत्तराखण्ड देश के श्रेष्ठ राज्यों में अपनी पहचान बनाये इस दिशा में हमें मिल जुलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के समग्र विकास की दिशा निर्धारण के लिए बोधिसत्व विचार श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। अब तक 7 से ज्यादा विचार श्रृंखलाएं आयोजित की जा चुकी हैं जिसमें पद्म भूषण डॉ अनिल जोशी के साथ ही नीति आयोग एवं विभिन्न क्षेत्रों के विषय विशेषज्ञों के विचार राज्य के समग्र विकास का मॉडल तैयार करने में निश्चित रूप से सहायक होंगे।

ये भी पढ़ें-Uttarakhand:धामी सरकार का ऐलान, 19 हजार पदों पर भर्ती होगी शुरू, राज्य आंदोलनकारियों का बलिदान पढ़ाया जाएगाये भी पढ़ें-Uttarakhand:धामी सरकार का ऐलान, 19 हजार पदों पर भर्ती होगी शुरू, राज्य आंदोलनकारियों का बलिदान पढ़ाया जाएगा

Comments
English summary
Prakriti Path Yatra reached Doon through 7 states, CM Dhami honored Padma Bhushan Dr. Anil Joshi with cycle journey
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X