यूपी चुनाव प्रिंयका गांधी के लिए राजनीति में सबसे बड़ी परीक्षा

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने जो स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है उसमें प्रियंका गांधी का नाम भी शामिल है। उनका नाम 40 प्रचारकों की पहली लिस्ट में है, इससे साफ है कि इस बार के चुनाव में प्रियंका गांधी भी मैदान में उतर रही हैं और यह चुनाव कांग्रेस के लिए काफी अहम है। जिस तरह से पहले कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के साथ पहले गठबंधन किया और अब प्रियंका गांधी को प्रचार अभियान में उतारा है उससे इस बात को समझा जा सकता है कि यूपी का चुनाव कांग्रेस के लिए क्या अहमियत रखता है।

पहली बार यूपी में प्रियंका का टेस्ट

पहली बार यूपी में प्रियंका का टेस्ट

प्रियंका गांधी को हमेशा से ही पर्दे के पीछे की राजनीति करने वाले नेता के रूप में जाना जाता था, हालांकि वह पार्टी की रणनीति में अपनी भूमिका पर्दे के पीछे पहले भी निभाती रही हैं लेकिन उन्होंने कभी खुलकर राजनीति के मैदान में अपना हाथ नहीं आजमाया है। लेकिन इस बार यह देखना दिलचस्प होगा कि यूपी के चुनाव में क्या प्रियंका गांधी कुछ अलग छाप छोड़ पाती हैं और कांग्रेस के लिए फायदे का सौदा साबित होती है।

गठबंधन में निभाई अहम भूमिका

गठबंधन में निभाई अहम भूमिका

प्रियंका गांधी की तुलना उनकी दादी इंदिरा गांधी से की जाती है, पार्टी के भीतर के नेताओं का मानना है कि वह ऐसी नेता हैं जो इंदिरा गांधी की विरासत को आगे बढ़ा सकती हैं। जब सपा के साथ कांग्रेस का गठबंधन हुआ तो पार्टी के नेताओं ने इसका श्रेय प्रियंका गांधी को ही दिया था, कांग्रेस के एक नेता ने वनइंडिया को बताया कि प्रियंका गांधी के आने के बाद ही यह गठबंधन अपने अंजाम तक पहुंच सका। लेकिन गठबंधन के बाद जो बड़ा सवाल लोगों के सामने है वह यह कि क्या प्रियंका गांधी कुछ बदलाव ला सकती हैं।

यूपी में अधिक लोकप्रिय हैं प्रियंका

यूपी में अधिक लोकप्रिय हैं प्रियंका

अगर 2014 के लोकसभा चुनाव की तुलना की जाए तो ऐसा होता नहीं दिख रहा है कि इस बार के चुनाव में प्रियंका गांधी कोई बड़ा बदलाव ला सकती हैं। पिछले कुछ सालों से प्रियंका गांधी लोगों के बीच बहुत कम नजर आई हैं, वह सिर्फ तभी सामने आई हैं जब चुनाव नजदीक आते हैं, जोकि प्रियंका गांधी के खिलाफ जा सकता है। वहीं पार्टी के नेताओं का कहना है कि वह बेहतर साबित हो सकती हैं क्योंकि यूपी में राहुल गांधी की तुलना में लोग प्रियंका गांधी को अधिक पसंद करते हैं। युवा मतदाता प्रियंका गांधी को काफी पसंद करता है।

कांग्रेस के लिए प्रियंका बेहतर विकल्प

कांग्रेस के लिए प्रियंका बेहतर विकल्प

कांग्रेस के नेताओं का मानना है कि प्रियंका गाधी बेहतर विकल्प साबित हो सकती है, लेकिन उनकी राह में एक बड़ी अड़चन रॉबर्ड वाड्रा हैं जिनका नाम हमेशा से ही विवादों में रहा है। यूपी के चुनाव में बहुत पहले से ही लोग प्रियंका गांधी के आने की मांग कर रहे थे। जब कांग्रेस और सपा के बीच गठबंधन की राह आसान नहीं दिख रही थी तब प्रियंका गांधी के हस्तक्षेप के बाद परिस्थितियां बदली और आखिरकार दोनों दलों के बीच गठबंधन मुमकिन हुआ। प्रियंका गांधी के लिए यूपी का चुनाव काफी अहम है, हालांकि गठबंधन में कांग्रेस को 105 सीटें मिली हैं लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का मनना है कि पार्टी को अधिकतम 50-60 सीट ही मिल सकती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Will Priyanka Gandhi proved to be a game changer for Congress in UP poll. She has been included in t list of campaigner of congress.
Please Wait while comments are loading...