• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

PM मोदी के बयानों को सुन महिलाओं ने बदल दी अपने घरों की तस्वीर, यूं चमका पूरा गांव

|

बरेली। उत्तर प्रदेश के बरेली में प्रधानमंत्री मोदी की स्वच्छता अभियान से प्रभावित होकर एक गांव के लोगों ने अपने घर के शौचालयों (इज्जतघरों) की तस्वीर बदल दी है। जिन्हें देखकर आपको यह नही लगेगा कि किसी गांव में भी इतने अच्छे शौचालय मिल सकते हैं। यह गांव है थाना क्षेत्र भोजीपुरा के सागलपुर।

भोजीपुरा में सागलपुर देखने लायक

भोजीपुरा में सागलपुर देखने लायक

हाल में बरेली प्रशासन ने जिले में सबसे बढ़िया शौचालय बनाने वाले महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही स्वच्छ और सुन्दर शौचालय बनाने वाली महिलाओं को बग्गी पर बैठा कर पूरे गांव में घुमाकर हौसला अफजाई भी की थी। ग्रामीणों के अनुसार उनके परिवार की महिलाओं ने पीएम मोदी के सपने को साकार करने के साथ घर में इज्जत घर बनाकर लोगों को खुले में शौच मुक्त बनाने का संदेश दिया है।

90% घरों में शौचालय बन चुके

90% घरों में शौचालय बन चुके

वहीं, ग्रामीण महिलाओं का कहना है कि उन्हें पता है कि घर में शौचालय कितना जरूरी है और इसके क्या लाभ हैं। बरेली के मुख्य विकास अधिकारी सतेंदर कुमार के अनुसार बरेली में लगभग 90% घरों में शौचालय बन चुके हैं। साथ ही लोगों को जागरूक करके शौचालयों को साफ सुथरा रखने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

11 हजार रुपये पुरुस्कार मिला

11 हजार रुपये पुरुस्कार मिला

इसी क्रम में भोजीपुरा ब्लॉक में स्थित सागरपुर गांव में बबिता को ब्रांड अम्बेस्डर चुना गया है। बबिता को जिलाधिकारी के माध्यम से 11 हजार रुपये पुरुस्कार देकर हौसला भी बढ़ाया गया हैं।

'लोग बीमारी से मुक्त होंगे'

'लोग बीमारी से मुक्त होंगे'

वहीं, जिन घरों में शौचालय बने हैं, उन महिलाओं का कहना है कि उनकी ज़िंदगी में काफी बदलाव आया है। पहले खुले में शौच जाने पर उन्हें काफी परेशानियो का सामना करना पड़ता था।

बरेली के हर ग्रामीण का इज्जतघर होगा

बरेली के हर ग्रामीण का इज्जतघर होगा

उन्होंने अपने घर के इज्जतघरों को इसलिए सजाया गया है ताकि उनके गांव का नाम रोशन हो। वहीं प्रशासनिक अधिकारी मानते हैं कि जल्द बरेली के हर ग्रामीण के घर अपना इज्जतघर होगा और लोग बीमारी से मुक्त होंगे।

गांव में गरीब की बेटी के होने थे 7 फेरे, एक शिक्षक ने ये पहल कर सबको चौंकाया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
swachh bharat abhiyan : Fulfilled a positive mission by this village women on toilets
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X