फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए आज से नामांकन, अबतक नहीं हुई है किसी भी प्रत्याशी की घोषणा

Subscribe to Oneindia Hindi
    Phulpur Bye-election: Nomination आज से शुरू, BJP, SP, BSP ने नहीं Declare किया Candidate | वनइंडिया

    इलाहाबाद। इलाहाबाद के फूलपुर लोकसभा सीट का उपचुनाव होना है और उसके लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है, लेकिन आश्चर्य की बात है कि किसी भी बड़े दल ने अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। यह पहली बार होगा जब नामांकन शुरू हो जाने के बाद भी किसी दल ने अपने प्रत्याशी का नाम सामने नहीं किया है। बड़े दलों के अपने पत्ते नहीं खोलने से यह तो साफ़ है कि पहले दिन अब नामांकन में कोई गहमागहमी नहीं होगी। हालांकि पुलिस प्रशासन ने सीसीटीवी से लेकर सुरक्षा के मद्देनजर बैरीकेटिंग व पुलिस पीएसी आरएएफ की घेराबंदी की है। चूंकि नामांकन 20 फरवरी तक किया जा सकता है और आज के बाद भी 7 दिन का समय प्रत्याशियों के पास नामांकन के लिए होगा। उम्मीद है कि एक-दो दिनों में राजनीतिक दल अपने प्रत्याशियों की नाम की घोषणा करेंगे। क्योंकि नामांकन प्रक्रिया के पहले भी कागज आदि दुरुस्त करने में समय लगता है और चुनावी तैयारियों के लिए भी वक्त की काफी कमी है। ऐसे में उम्मीद है कि एक-दो दिन में प्रत्याशियों की घोषणा हो जाएगी।

     ₹25000 जमानत राशि, 70 लाख खर्च सीमा

    ₹25000 जमानत राशि, 70 लाख खर्च सीमा

    फूलपुर लोकसभा सीट के लिए नामांकन करने वालों के लिए नामांकन प्रपत्र तो बिल्कुल मुफ्त है, लेकिन नामांकन के लिए जमानत राशि ₹25000 तय की गई है। एससी-एसटी प्रत्याशियों को सिर्फ साढ़े ₹12000 ही शुल्क जमा करना है। संसदीय चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी को अपने चुनाव में अधिकतम व्यय करने की सीमा निर्धारित कर दी गई है। कोई भी प्रत्याशी 70 लाख रुपए तक व्यय कर सकता है। हालांकि प्रत्याशी को इसका पूरा हिसाब-किताब देना होगा और 70 लाख रुपए से अधिक खर्च होने पर चुनाव आयोग कार्रवाई करेगा। जबकि चुनाव आयोग को व्यय रजिस्टर न दिखाने वाले यानी खर्च की पूरी डिटेल न देने पर भी कार्रवाई की जाएगी।

    जुलूस -समर्थकों पर रोक

    जुलूस -समर्थकों पर रोक

    संसदीय चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए समर्थकों का हुजूम लेकर चलना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस बार समर्थक कलेक्ट्रेट परिसर से सौ मीटर पहले ही रोक दिए जाएंगे। इसके लिए प्रशासन ने बैरीकेटिंग कर दी है और निर्धारित क्षेत्र में सिर्फ तीन वाहन ही प्रवेश कर पाएंगे। सौ मीटर के बाहर भी नामांकन जुलूस तथा सभा के लिए अनुमति लेनी होगी। सबसे बड़ी बात यह होगी कि इसकी पूरी वीडियो ग्राफी करानी होगी।

    पहले नामांकन का इंतजार

    पहले नामांकन का इंतजार

    फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू हो गया है। 11:00 से 3:00 बजे तक डीएम कोर्ट में प्रत्याशी नामांकन कर सकते हैं। ये नामांकन आगामी 20 फरवरी तक चलेगा। उम्मीद है कि महाशिवरात्रि का विशेष दिन होने के चलते कोई निर्दलीय प्रत्याशी अपना नामांकन कर सकता है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए शहर में कलेक्ट्रेट रोड को पूरी तरह से सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया गया है। हालांकि कलेक्ट्रेट से थोड़ी दूर पर ही हुई दिलीप हत्याकांड से तनाव की स्थिति इस इलाके में है, लेकिन भारी फोर्स तैनात होने के चलते नामांकन में कोई बाधा नहीं आएगी ऐसी संभावना है।

    also read- नवजात को नोंच-नोंच कर खाया फिर सिर को मुंह में दबाए पूरे अस्पताल में घूमता रहा कुत्ता

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    phulpur assembly elecetion nomination started any party did not announce its candidate

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.