• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Gujrat Vidhansabha Electon 2022: UP BJP ने शुरू की बड़ी तैयारी, निशाने पर 64 विधानसभा सीटें

इसी साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujrat Vidhansabha Electon) को लेकर अब उत्तर प्रदेश की बीजेपी ईकाई ने भी अपनी तैयारियों को अमली जामा पहनाने की कवायद शुरू कर दी है। बीजेपी के नए चीफ भूपेंद्र चौधरी (Bhupendra Chaudhary) ने गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर पदाधिकारियों के साथ मंथन करने में जुट गए हैं।

Google Oneindia News

लखनऊ, 06 अक्टूबर: इसी साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujrat Vidhansabha Electon 2022) को लेकर अब उत्तर प्रदेश की बीजेपी (Bhartiya Janta Party) ईकाई ने भी अपनी तैयारियों को अमली जामा पहनाने की कवायद शुरू कर दी है। बीजेपी के नए चीफ भूपेंद्र चौधरी (Bhupendra Chaudhary) ने गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर पदाधिकारियों के साथ मंथन करने में जुट गए हैं। बीजेपी सूत्रों की माने तो संगठन ने गुजरात की अहमियत को समझते हुए वहां प्रचार के लिए एक बड़ा प्लान तैयार किया है जिसके तहत बीजेपी वहां की 64 विधानसभा सीटों पर यूपी के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को जिम्मेदारी पकड़ाने का काम करेगी।

गुजरात को लेकर प्लान बनाने में जुटी बीजेपी

गुजरात को लेकर प्लान बनाने में जुटी बीजेपी

बीजेपी की उत्तर प्रदेश इकाई से नेताओं और पदाधिकारियों को चुनावी राज्य गुजरात में तैनात किया जाना तय है। भाजपा के शीर्ष सूत्रों ने कहा कि गुजरात के 33 जिलों में से प्रत्येक में यूपी के कम से कम एक व्यक्ति को तैनात किया जाएगा जहां इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। सूत्रों ने कहा कि यूपी इकाई को विशेष रूप से 64 विधानसभा सीटें सौंपी गई हैं, जहां दो संगठनात्मक नेता, मुख्य रूप से जिलाध्यक्ष और महासचिव कार्यभार संभालेंगे। पता चला है कि यूपी बीजेपी के उपाध्यक्ष प्रकाश पाल को पहले ही गुजरात में डेरा डालने के लिए कहा जा चुका है।

उन सीटों की जिम्मेदारी जिनपर कांग्रेस जीती

उन सीटों की जिम्मेदारी जिनपर कांग्रेस जीती

सूत्रों ने कहा कि यूपी के भाजपा कार्यकर्ताओं को अच्छी संख्या में सीटें दी गई हैं, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस द्वारा जीती गई थीं। बीजेपी ने जहां 182 में से 99 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था वहीं कांग्रेस 77 सीटें जीतने में सफल रही थी। यूपी की दो राज्य पार्टियों बसपा और सपा ने क्रमशः 139 और 4 सीटों पर चुनाव लड़ा था। लेकिन उनके सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी।

वरिष्ठ नेताओं को पकड़ाया जाएगा जिम्मा

वरिष्ठ नेताओं को पकड़ाया जाएगा जिम्मा

गुजरात में यूपी बीजेपी द्वारा प्रस्तावित राजनीतिक गतिरोध का महत्व भगवा पार्टी की सीएम योगी आदित्यनाथ सहित अपने वरिष्ठ नेताओं को वहां एक उच्च पिच अभियान शुरू करने की योजना के बीच महत्व है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "गुजरात के लिए चुनाव अधिसूचना की घोषणा के बाद यूपी के पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के प्रचार कार्यक्रम को चाक-चौबंद कर दिया जाएगा।"

गुजरात में बीजेपी के सामने सत्ता में वापसी की चुनौती

गुजरात में बीजेपी के सामने सत्ता में वापसी की चुनौती

दरअसल बीजेपी के सामने गुजरात चुनाव में जीतकर दोबारा सरकार बनाने की चुनौती है। यह ठीक उसी तरह है जब यूपी विधानसभा चुनावों में भाजपा की सत्ता में ऐतिहासिक वापसी हुई थी। गुजरात में 2002 के विधानसभा चुनावों के बाद से गुजरात में भाजपा की सीटें धीरे-धीरे खिसक रही हैं, जब उसने 127 सीटें जीती थीं और कांग्रेस को केवल 51 सीटों तक सीमित रही थी। 2007 और 2012 के चुनावों में, भाजपा की संख्या क्रमशः 117 और 115 पर पहुंच गई थी। दूसरी ओर कांग्रेस 2007 में 59 और 2012 में 61 सीटों पर पहुंचने में कामयाब हो गई थी।

गुजरात चुनाव में कई आप भी बढ़ाएगी बीजेपी की मुश्किल

गुजरात चुनाव में कई आप भी बढ़ाएगी बीजेपी की मुश्किल

गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपने-अपने प्रचार अभियान को तेज कर दिया है। पंजाब में मिली बड़ी कामयाबी के बाद उत्साहित आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुजरात में लगातार सक्रिय हैं। वहीं, बीजेपी के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह गुजरात का दौरा कर लोगों का भरोसा बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-गुजरात में BJP को AAP से कोई चुनौती नहीं, हमारे पास कई ब्रह्मास्त्र: भाजपा प्रदेशाध्‍यक्ष पाटिलयह भी पढ़ें-गुजरात में BJP को AAP से कोई चुनौती नहीं, हमारे पास कई ब्रह्मास्त्र: भाजपा प्रदेशाध्‍यक्ष पाटिल

Comments
English summary
Gujrat Vidhansabha Election: UP BJP has started big preparations,
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X