ATM में कूड़ा डालि‍ए और पाइए पैसा, जानिए कैसे काम करती है ये मशीन

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत अभियान को नए चरण में पहुंचाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। लखनऊ में दो जगहों पर गारबेज एटीएम की शुरुआत की गई है। बुधवार रात सीएम इन मशीनों का परीक्षण करने पहुंचे थे। वहां पर सीएम योगी ने मशीनों का बारीकी से परीक्षण किया। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हर कूड़े की एक कीमत होती है। यदि लोग इसे समझें तो वातावरण स्वच्छ रहेगा।

ये भी पढ़ें: दुबई में मेहमानों के लिए खुला दुनिया का सबसे ऊंचा होटल, इंटीरियर देख रह जाएंगे दंग

शहर में हजरतगंज व 1090 चौराहे पर दो मशीनें लगाई हैं

शहर में हजरतगंज व 1090 चौराहे पर दो मशीनें लगाई हैं

बता दें कि मंगलवार को नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने शहर में दो गार्बेज एटीएम का शुभारंभ किया था। एक मशीन हजरतगंज में और दसरी मशीन 1090 चौराहे पर लगाई गई है। सीएम ने उस नौजवान मधुरेश को धन्यवाद दिया जिसने यह आविष्कार किया है। उन्होंने कहा कि यदि यह प्रयोग सफल होता है तो हम इसका प्रसार पूरे प्रदेश में करेंगे। इस मशीन में एक प्लास्टिक की बोतल डालने पर एक रुपया मिलता है।

कई सुविधाओं से लैस है यह मशीन

कई सुविधाओं से लैस है यह मशीन

कांच की बोतल के लिए दो रुपये मिलेंगें। इस मशीन में वाई-फाई भी है जिसे दो सौ मीटर तक कनेक्ट कर सकते हैं। इतना ही नहीं मशीन के जरिए कैब भी बुक की जा सकती है। इस मशीन से जो भी पैसा मिलेगावह सीधे ई-वॉलेट में जमा होगा। मशीन को आधार कार्ड से भी जोड़ा गया है, जिससे कूड़ा डालने वाले की पहचान होगी। मशीन से आप पानी का बिल, मोबाइल का बिल का भुगतान कर सकते हैं।

प्लास्टिक की बोतल- 01 रुपये
कांच वाली बोतल - 02 रुपये
कैन डालने पर 50 पैसा
चिप्स व अन्य रैपर व पॉलीथिन डालने पर -10 पैसा

ऐसे काम करती है ये मशीन

ऐसे काम करती है ये मशीन

स्वच्छ एटीएम लगाने वाली निजी कंपनी की प्रतिनिधि भूमिका पुरी ने बताया कि कचरा डालने से पहले आपको पहले एटीएम की स्क्रीन को टच करना होगा। उसके बाद उसमें दिए गए ऑप्शन पर मोबाइल और आधार नंबर फीड करना होगा। उसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसकेजरिए आप कंपनी के ई-वॉलेट एप को डाउनलोड कर पाएंगे। इसके बाद आप एटीएम पर अपनी भाष चुनेंगे और किस तरह का कचरा है यह चुनेंगे। फिर मशीन पर बने इंटर पॉइंट से बोतल या अन्य कचरा डाल सकेंगे। इसके बाद आपके ई-वॉलेट में पैसा आ जाएगा।

भाजपा के पूर्व विधायक बोले, 'रोजना हनुमान चालीसा पढ़ें, ओले-बारिश से बचाएंगे भगवान'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
garbage atm setup in lucknow cm yogi adityanath uttar pradesh

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.