अंग्रेजी पढ़ा रही प्राइमरी टीचर से DM ने पूछा इंग्लिश में सवाल, देखिए क्या मिला जवाब

Subscribe to Oneindia Hindi

बहराइच। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री के गृह जनपद में ही शिक्षा का स्तर बहुत नीचे है। यहाँ के स्कूलों में तैनात शिक्षिकों को अंग्रेजी ही नहीं आती और वो अंग्रेजी की शिक्षा बच्चों में बांट रही हैं। इसका खुलासा तब हुआ जब जिलाधिकारी अचानक एक स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचती हैं और क्लास में अंग्रेजी की शिक्षा देने वाली टीचर से अंग्रेजी में पूछती है कि आज आपने क्या पढ़ाया तो वो चुप हो जाती है। ऐसे में जब डीएम ने अपने किए गए सवाल को हिंदी में बताया और शिक्षिका से पूछा जब आपको हीं नही पता तो बच्चों को क्या पढ़ाती हैं तब शिक्षका बोली सॉरी मैम, आगे से कोशिश करूंगी।

DM asks a question in english to a enlish teacher see whats was her answer

जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने विकास खण्ड तेजवापुर अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय हुसैनपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ने शिक्षा की गुणवत्ता परखने के लिए कक्षा में मौजूद दो छात्र-छात्राओं से गुड आफ्टर-नून बोलने को कहा। लेकिन छात्र सही ढंग से नहीं बोल पाए। इसपर डीएम ने स्वयं छात्रों का उच्चारण शुद्ध कराया। विद्यालय में एक शिक्षिका अंग्रेज़ी विषय पढ़ा रही थीं तभी डीएम क्लास में पहुँच गई और उन्होंने शिक्षिका से अंग्रेजी में सवाल पूछा, शिक्षिका बिल्कुल चुप हो गई।

DM asks a question in english to a enlish teacher see whats was her answer

डीएम ने अपने सवाल को तीन बार दोहराया ताकि शिक्षिका पूरी तरह सवाल को समझ सके लेकिन वो चुप रही। इस पर उन्होंने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देश दिया कि शिक्षकों का टेस्ट कराया जाए। जिससे शिक्षकों को सही जानकारी रहे। तभी बच्चे सही शिक्षा सीख पाएंगे। इस अवसर पर नियमित स्कूल न आने वाली छात्रा गौरी को जिलाधिकारी ने स्कूल आने के लिए प्रेरित किया। मौके पर मौजूद गौरी की माता को जिलाधिकारी ने शिक्षा का महत्व समझाते हुए अपील की कि अपनी बच्ची को नियमित रूप से स्कूल भेंजे।

ये भी पढ़ें- VIDEO: अंबेडकर की बजाय योगी की मंत्री ने की राम की तारीफ, दलितों ने मंच से भगाया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
DM asks a question in english to a enlish teacher see whats was her answer bahraich

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.