PICs: धनतेरस पर लोग चीन को दे रहे हैं मुंहतोड़ जवाब, बाजार में पिट रहा है चाइनीज सामान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

सहारनपुर। दीपोत्सव पर्व दीपावली को लेकर अब केवल दो दिन ही शेष बचे हैं। लेकिन इससे पहले मंगलवार से पांच दिवसीय ये पर्व प्रारंभ हो गया है। धनतेरस को लेकर बाजारों में खासी चहल-पहल नजर आ रही है। बाजारों में हिंदू जागरण मंच द्वारा की गई अपील का असर साफ नजर आ रहा है। लोग चाइनीज आइटम से दूरी बनाए हुए हैं और अपने देश में निर्मित बर्तनों की जमकर खरीददारी कर रहे हैं। धनतेरस पर यूं तो बर्तन खरीदने की परंपरा है। इसके अलावा लोग अपने सामर्थ के अनुसार आभूषण आदि भी खरीदते है लेकिन पिछले कुछ सालों की बात करें तो धनतेरस पर चाइनीज आइटमों की बिक्री जोरदार तरीके से हो रही थी। वहीं इस बार चाइनीज आइटमों से लोग दूरी बनाते नजर आ रहे हैं। सहारनपुर में हिंदू जागरण मंच ने दीपावली पर चाइनीज आइटमों का बहिष्कार करने की अपील की थी। इसका असर पांच दिवसीय त्योहार के पहले दिन ही नजर आ गया था।

बाजारों में पिट रहा है चाइनीज सामान

बाजारों में पिट रहा है चाइनीज सामान

आज धनतेरस पर बाजारों में बर्तनों और आभूषणों की जमकर खरीददारी हो रही है। देश और अपने जिले में निर्मित मिट्टी के दीपक ज्यादा बिक रहे हैं। सहारनपुर के बेहट कस्बे में बने लोहे के आइटम भी खरीदे जा रहे हैं। बाजार में ज्यादातर भीड़ बर्तन विक्रेताओं और ज्वेलर्स के यहां नजर आ रही है। धनतेरस पर लोग जमकर बर्तनों की खरीददारी कर रहे हैं तो महिलाएं आभूषण भी खरीदती नजर आ रही हैं। इस दीपावली पर जीएसटी और महंगाई का असर भी साफ नजर आ रहा है।

सबको याद है चीन की मक्कारी!

सबको याद है चीन की मक्कारी!

बाजारों में चहल पहल तो पूरी तरह से नजर आ रही है, लेकिन महंगाई के कारण दामों की बढ़ोत्तरी के कारण ग्राहक वस्तु के दाम पूछने के बाद आगे बढ़ रहे हैं। मोरगंज के व्यापारी मुकुंद लाल बताते हैं कि दीपावली पर महंगाई साफ नजर आ रही है। मध्यम और लघु वर्गीय व्यक्ति तो केवल जरूरत भर का सामान ही खरीद रहा है। उन्होंने बताया कि वो इस बार देश में निर्मित सजावट के सामान दिल्ली से लेकर आए थे, लेकिन अभी तक केवल दो हजार रुपए की ही दुकानदारी हो सकी है।

Dhanteras Shopping in Markets, देखें बाज़ार में धनतेरस की धूम | वनइंडिया हिंदी
भारतीय हस्तशिल्प हुनर को फायदा

भारतीय हस्तशिल्प हुनर को फायदा

इस बार पटाखों पर बैन के बाद लोगों की खरीददारी में बदलाव आया है। स्वभाविक सी बात है कि इस बार लोग पटाखों के आकर्षण से बचेंगे तो शॉपिंग के कई नए ठिकाने ढूंढ सकते हैं। ऐसे में बाजार भारतीय सजावटी सामानों से भरा पड़ा है। चाइनीज आइटमों का बहिष्कार लोगों में जिस तरह दिखाई दे रहा है उससे ये भी साफ है कि भारतीय हस्तशिल्प हुनर को फायदा होने वाला है।

Read more:हिमाचल प्रदेश: बागियों के निशाने पर BJP, महिला प्रत्याशियों का एडजस्टमेंट बना मुसीबत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Dhanteras heavy Shopping, Chinese item neglected by People
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.