• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी में भी सभी सरकारी नौकरियों की भर्ती परीक्षा के लिए होगी एक एजेंसी, सीएम योगी ने दिए गठन के निर्देश

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने केंद्र सरकार का अनुसरण करते हुए सरकारी नौकरी की भर्ती परीक्षाओं को एक एजेंसी के जरिए कराने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों से इसकी रूपरेखा और कार्ययोजना बनाने को कहा है। जैसे नॉन गजटेड पदों के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) का गठन किया है, ठीक उसी तरह से उत्तर प्रदेश में एक भर्ती एजेंसी को बनाने का निर्णय योगी सरकार ने लिया। मुख्यमंत्री ने इसके गठन को लेकर आवश्यक निर्देश टीम 11 की बैठक में अफसरों को दिए हैं।

CM Yogi Adityanath directed to form a recruitment agency in UP

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों की बैठक में कहा कि प्रदेश के सभी विभागों और उपक्रमों में भर्ती परीक्षाओं का आयोजन समय पर और नियमित तौर पर हो, इसके लिए एक सिंगल विंडो सिस्टम को डेवलप करना जरूरी है। इससे भर्ती परीक्षाओं के संचालन में आसानी होगी। केंद्र सरकारी ने भर्ती परीक्षाओं के लिए जिस तरह की एजेंसी बनाई है उसी तरह से प्रदेश में भी इसका गठन हो। एक एजेंसी सभी भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करेगी। फिलहाल उत्तर प्रदेश में समूह ग तक की परीक्षाओं का आयोजन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करता है। समूह ग से ऊपर की भर्ती परीक्षाओं की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पर है। शिक्षा समेत अन्य कुछ अन्य विभागों में भर्तियों के लिए अलग से परीक्षा ली जाती हैं।

अभी मुख्यमंत्री ने यूपी में इस रिक्रूटमेंट एजेंसी की रूपरेखा और कार्ययोजना बनाने के लिए अफसरों को कहा है। बैठक में मुख्यमंत्री ने सरकारी कार्यालयों में काम तेजी से निपटाने संबंधी निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि शासकीय कार्यों में तेजी लाने के लिए सरकारी ऑफिसों को ई-प्रणाली से जोड़ा जाय और किसी भी फाइल पर अधीनस्थ कार्यालयों से लेकर विभागीय मुख्यालयों तक के काम सात दिन के अंदर निपटाएं। अगर कहीं फाइल तीन दिन से ज्यादा अटकी हो तो संबंधित अफसरों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की जाय।

भगवान रामलला के साथ-साथ अयोध्या को 'सूर्य देवता' को भी समर्पित करना चाहती है योगी सरकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CM Yogi Adityanath directed to form a recruitment agency in UP
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X