• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

बाराबंकी जेल में 26 कैदी निकले HIV पॉजिटिव, प्रशासन में मचा हड़कंप

Google Oneindia News

लखनऊ, 6 सितंबर: जेलों में कैदियों के एक साथ कोरोना पॉजिटिव होने की बहुत सी घटनाएं सामने आईं, लेकिन अब यूपी के बाराबंकी जेल से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। वहां की जिला जेल में एकसाथ 26 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए। जेल प्रशासन के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग ने 10 अगस्त से एक सितंबर तक जेल में तीन चरण का एचआईवी शिविर लगाकर कैदियों की जांच की। उसी दौरान ये मामला सामने आया, जिसके बाद प्रशासन में भी हड़कंप मच गया। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी का इलाज शुरू कर दिया है।

HIV

मामले में जेलर आलोक शुक्ला ने बताया कि जेल में 3300 कैदी हैं, कोशिश की जा रही कि स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी की जांच कर ले। अभी तक 26 कैदियों में HIV वायरस मिला है, जिनका उपचार शुरू करवा दिया गया। इसमें से दो मरीजों को एंटी-रेट्रोवायरल उपचार के लिए लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भेजा गया है, जबकि बाकी के 24 को एआरटी (HIV की दवा) दी जा रही है।

मामले में बाराबंकी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवधेश यादव ने कहा कि पॉजिटिव मिले कैदियों को अन्य कैदियों से अलग कर दिया गया है। अभी तक 200 कैदियों की जांच की गई थी, जिसमें से 26 पॉजिटिव पाए गए। ऐसे में अब उनकी कोशिश जल्द से जल्द बाकी कैदियों की जांच करने की है। वहीं जेल में 70 महिला कैदी भी हैं, उनकी भी जांच हो रही। डॉ. यादव के मुताबिक अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि इतने कैदी कैसे संक्रमित हुए। इसमें से कुछ तो पुरानें हैं, उनके घर वालों को जानकारी दे दी गई है। साथ ही उनकी खास देखरेख की जा रही।

COVID, Monkeypox और HIV, एक साथ तीनों वायरस से पॉजिटिव हुआ शख्स, पुरूषों के साथ बनाया था संबंधCOVID, Monkeypox और HIV, एक साथ तीनों वायरस से पॉजिटिव हुआ शख्स, पुरूषों के साथ बनाया था संबंध

सहारनपुर में भी ऐसा मामला
आपको बता दें कि जुलाई में सहारनपुर जेल में भी ऐसा मामला सामने आया था, जहां एक साथ 23 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए थे। जिसमें एक महिला शामिल थी। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी जेलों में कैदियों की जरूरत से ज्यादा संख्या पर चिंता जता चुके हैं।

Comments
English summary
26 prisoners in Barabanki jail HIV positive
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X