India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Finalissima 2022 : अर्जेंटीना बना चैंपियन, इटली को 3-0 से हराया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। लियोनेल मेसी के दम पर बुधवार को लंदन में CONMEBOL-UEFA कप ऑफ चैंपियन यानी फाइनलिसिमा में अर्जेंटीना चैंपियन बन गया है। कोपा अमेरिका की विनर टीम अर्जेंटीना को 3-0 से यूरोपीय चैंपियन इटली को हरा दिया। मेसी भले ही कोई गोल नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने टीम को लड़ने के लिए प्रेरित किया। पहला गोल लुटारो मार्टिनेज ने 28वें मिनट में किया। फिर एंजेल डि मारिया के स्ट्राइक की बदौलत पहले हाफ में दो गोल की बढ़त बना ली। फिर पाउलो डायबाला ने टीम के लिए तीसरा गोल कर इटली को चित कर दिया।

football

यह CONMEBOL-UEFA कप ऑफ चैंपियन का तीसरा सीजन है। इससे पहले साल 1985 और साल 1993 में इस सीजन का आयोजन अलग नाम तले किया जा चुका है। फिर कई सालों तक इस सीजन को आगे नहीं बढ़ाया गया, लेकिन साल 2020 में UEFA और CONMEBOL के बीच हुए समझौते के तहत एक बार फिर इस साल आयेजित किया गया। साल 1985 में फ्रांस ने उरुग्वे को 2-0 से हराकर खिताब जीता था, जबकि 1993 में अर्जेंटीना ने डेनमार्को को पेनेल्टी शूटआउट में हराकर खिताब जीता था।

यह भी पढ़ें- जया भारद्वाज संग शादी के बंधन में बंधे दीपक चाहर, सामने आईं खूबसूरत तस्वीरें

जारी है अर्जेंटीना का दबदबा
बता दें कि फुटबाॅल जगत में अर्जेंटीना का दबदबा जारी है। अर्जेंटीना ने पिछले 32 मुकाबलों में हार का सामना नहीं किया है और जुलाई 2019 के बाद से ही टीम लगातार मुकाबले या तो जीतती आई है या फिर ड्रॉ खेलती आई है। वहीं इटली की टीम को पिछले 7 मैचों में से सिर्फ 2 जीत मिली, जबकि 3 में हार मिली है। दो मैच ड्रा रहे। पिछले साल टीम को अक्तूबर में स्पेन के हाथों नेशन्स लीग के सेमिफाइनल में हार मिली थी, जबकि इसी साल मार्च में नॉर्थ मेसिडोनिया इटली को हराकर विश्व कप क्वालिफिकेशन से बाहर करते हुए सबको हैरान कर दिया।

Comments
English summary
Finalissima 2022: Argentina became champion, beat Italy 3-0
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X