• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टेस्ट सीरीज हारने पर कोहली का बयान आया सामने, बताया क्या रही सबसे बड़ी गलती

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। मेजबान साउथ अफ्रीका ने न्यूलैंड्स में भारत के खिलाफ तीसरा टेस्ट जीतते हुए सीरीज भी 2-1 से जीत ली है। कीगन पीटरसन ने साउथ अफ्रीका की तीसरे मैच की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, दोनों पारियों में अर्धशतक बनाए। भारत ने 212 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे मेजबान ने 63.3 ओवर में 3 विकेट खोकर पूरा कर लिया। मैच समाप्ति के बात भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बयान देते हुए बताया कि कहां टीम से गलती हुई। कोहली ने साफ कहा कि ना सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी भी वैसी नहीं रही जिसके लिए जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs SA : खत्म हुई टेस्ट सीरीज, जानिए किसने बनाए सर्वाधिक रन, किसने लिए विकेट

हमने खराब बल्लेबाजी की

हमने खराब बल्लेबाजी की

सीरीज गंवाने पर कोहली ने कहा, ''मुझे लगता है कि यह सभी के लिए टेस्ट क्रिकेट का एक शानदार चमत्कार है। हमने जीत के लिए पहले मैच में अच्छा खेला लेकिन साउथ अफ्रीका ने दूसरे मैच में अच्छी वापसी की और तीसरे में भी लय बरकरार रखी। महत्वपूर्ण क्षणों में भी हमारी ओर से एकाग्रता में कुछ कमी आई। मुझे लगा कि साउथ अफ्रीका ने उन महत्वपूर्ण क्षणों में बेहतर प्रदर्शन किया और पूरी तरह से जीत के हकदार थे। जिन चुनौतियों का हमने विदेशों में दौरा किया है, उनमें से एक यह है कि जब मैच हमारे पक्ष में हो तो लय बनाते हैं। जब भी हमने ऐसा किया है, हमने गेम जीते हैं। लेकिन दूसरी ओर, जब हमने ऐसा नहीं किया तो 30-45 मिनट के क्रिकेट के कारण हम मैच हार गए, जहां हमने खराब बल्लेबाजी की।

हमारा प्रदर्शन लगातार अच्छा नहीं रहा

हमारा प्रदर्शन लगातार अच्छा नहीं रहा

कोहली ने आगे कहा, ''इस सीरीज में विपक्षी गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन आमतौर पर हमारा प्रदर्शन लगातार अच्छा नहीं रहा। हमारे पास बहुत से कारण हैं। बेशक, बल्लेबाजी एक कारण रहा है, इसमें कोई संदेह नहीं है। दबाव बनाने के मामले में उनके गेंदबाज बेहतर थे। बल्लेबाजी निश्चित रूप से देखने लायक है। वहां कोई बहाना नहीं। यह निश्चित रूप से निराशाजनक है। हमने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन यह हमें साउथ अफ्रीका में सफलता की गारंटी नहीं देता। वास्तविकता यह है कि हम यहां साउथ अफ्रीका में नहीं जीते हैं और हमें इससे निपटना होगा। बतौर ओपनर केएल की बल्लेबाजी. मयंक का फंसना और फिर इस खेल में ऋषभ की पारी, ये कुछ सकारात्मक बातें हैं जिन्हें हम घर ले जा सकते हैं। जाहिर है, सेंचुरियन में हमारी जीत खास थी।''

पहली पारी में कोहली ने बनाए थे 79 रन

पहली पारी में कोहली ने बनाए थे 79 रन

वहीं मैच की बात करें तो भारत की इस मैच की पहली पारी 223 रन पर समाप्त हुई थी। विराट कोहली ने 79 रन बनाए थे। पुजारा ने भी 43 रन का योगदान दिया। कागिसो रबाडा 4 विकेट लिए थे, जिन्हें मार्को जेनसन का समर्थन मिला। जेनसन ने 3 विकेट लिए थे। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका को पहली पारी में केवल 210 रन शेष रहते 13 रन की बढ़त दिला दी। कीगन पीटरसन ने भी साउथ अफ्रीका के लिए पहली पारी में महत्वपूर्ण 72 रन बनाए। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह 5 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। दूसरी पारी में एक तरफ भारतीय बल्लेबाजी गिरी तो दूसरी तरफ ऋषभ पंत ने शतक जड़ा। उन्होंने नाबाद 100 रन बनाकर भारत को 198 रन तक पहुंचाया। भारत ने 13 रन की बढ़त के साथ मेजबान को 212 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे उन्होंने 7 विकेट रहते हासिल कर लिया।

English summary
virat kohli statement after lost test series from south africa by 2-1
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X