• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'चार बार फेल हुआ ये खिलाड़ी, रोहित ना होते तो फ्लॉप हो जाता', 'हिटमैन' ने उसको भी हिट कर दिया

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 अगस्त: रोहित शर्मा ऐसे कप्तान हैं जो अपने खिलाड़ियों को लंबा मौका देने के पक्ष में रहे हैं। मुंबई इंडियंस की कप्तानी से ही रोहित की सोच साफ है कि खिलाड़ियों को एक ऐसा मौका दिया जाए जहां वे खुद को सफल या विफल होने तक अवसर प्राप्त करता हुआ देखते रहें। शर्मा ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ संपन्न हुई T20 इंटरनेशनल सीरीज में आवेश खान को सलाह दी थी कि वे अपनी गति थोड़ी धीमी करें। इस गेंदबाज की पिटाई हो रही थी और आवेश ने यह स्वीकार किया कि उनको अपने कप्तान रोहित से काफी आत्मविश्वास मिला है।

रोहित अपने दिमाग को ठंडा रखते हैं

रोहित अपने दिमाग को ठंडा रखते हैं

यह भारत का चौथा मुकाबला था जब आवेश खान ने 4 ओवर में केवल 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए और भारत को श्रंखला जिताने में मदद की। इसमें कोई शक नहीं है इस गेंदबाज के उत्थान में रोहित शर्मा ने बहुत अहम भूमिका अदा की है। मुंबई इंडियंस के लिए रोहित ने जो काम किया है, वह हम सभी जानते ही हैं। उन्होंने आईपीएल में 5 टाइटल जिताए हैं और वे इस T20 लीग के सबसे सफल कप्तान है। हर मोर्चे पर कप्तानी संभालने के बावजूद रोहित अपने दिमाग को ठंडा रखते हैं और अपने खिलाड़ियों को कुछ भी करने की आजादी देते हैं।

रोहित बाकी लोगों की तुलना में अलग

रोहित बाकी लोगों की तुलना में अलग

भारत के पूर्व विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने रोहित शर्मा की इस सोच की तारीफ की है और बताया है कि किस तरह से रोहित बाकी लोगों की तुलना में अलग नजर आते हैं। भारतीय ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि मैं रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस में खेल चुका हूं और रोहित इस मामले में बाकी लोगों से अलग है कि वह उन खिलाड़ियों को भी मौका देते हैं जो परफॉर्म नहीं कर पा रहे हैं। वे बातचीत करते हैं और वे सार्वजनिक तौर पर भी या किसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी उनके बारे में बात करने से नहीं चूकते।

'हिटमैन' ने उसको भी हिट कर दिया

'हिटमैन' ने उसको भी हिट कर दिया

ऐसा हमने आवेश खान के मामले में भी देखा है। चार विफलताओं के बावजूद रोहित शर्मा ने आवेश खान को सपोर्ट किया जिसका नतीजा इस खिलाड़ी की मैन ऑफ द मैच परफॉर्मेंस के तौर पर निकला। रोहित शर्मा मैदान पर अपने मन की बात सुनने के लिए जाने जाते हैं वह पहले से ही कोई प्लानिंग नहीं करते। जब कोई मुश्किल स्थिति आती है तो भी परिस्थिति के हिसाब से फैसला लेते हैं और इसी वजह से उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए पांच ट्रॉफी जीती है। इसके अलावा रोहित की कप्तानी में भारत ने एशिया कप और निदहास ट्रॉफी जैसे टूर्नामेंट भी जीते हैं।

कप्तान वो जो खिलाड़ियों में आत्मविश्वास भरे

कप्तान वो जो खिलाड़ियों में आत्मविश्वास भरे

पार्थिव पटेल ने शिखर धवन की भी प्रशंसा की है जिन्होंने वेस्टइंडीज में भारतीय टीम को वनडे में सफलता दिलाई थी। बाएं हाथ का यह ओपनिंग बल्लेबाज पिछले साल श्रीलंका में भी भारतीय टीम की अगुवाई कर चुका है। पार्थिव का कहना है कि शिखर धवन एक कूल किस्म के लीडर है जो खिलाड़ियों में कॉन्फिडेंस से भर देते हैं। पार्थिव ने कहा, शिखर धवन की कप्तानी ऐसी है कि ना तो खुद पर बहुत ज्यादा दबाव लेते हैं और ना ही खिलाड़ियों को लेने देते हैं जिससे टीम का वातावरण हल्का रहता है।

शिखर धवन की कप्तानी से भी खुश

शिखर धवन की कप्तानी से भी खुश

वे अपने खिलाड़ियों को सपोर्ट करते हैं, लेकिन ज्यादा अहम यह है कि वह खिलाड़ी को उनका अपना प्लान मैदान पर उतारने का भी पूरा मौका देते हैं। यह बहुत जरूरी है क्योंकि एक टीम की कप्तानी करना काफी मुश्किल होता है, खासकर तब जब आपके मुख्य खिलाड़ी आराम कर रहे हों या कहीं और खेल रहे हों। ऐसे में जो बेंच स्ट्रैंथ होती है उसको कॉन्फिडेंस देना जरूरी होता है कि वह अपने कौशल पर विश्वास कर सके और शिखर धवन ने बखूबी ऐसा करके दिखाया है।

द हंड्रेड में हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर, 'वार्न ऊपर से देखकर गर्व कर रहे होंगे'द हंड्रेड में हैट्रिक लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर, 'वार्न ऊपर से देखकर गर्व कर रहे होंगे'

Comments
English summary
Parthiv Patel praise Rohit Sharma for his backing of Avesh Khan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X