• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सफेद गेंद क्रिकेट में सिराज ने बढ़ाया बड़ा कदम, अर्शदीप के साथ मिलकर दिखाई भविष्य की झलक

Google Oneindia News

मोहम्मद सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले में चार ओवर में 17 रन देकर चार विकेट हासिल किए। वे एक ऐसे गेंदबाज के तौर पर उभर रहे हैं जिनका इस्तेमाल भारत आंख बंद करके तीनों फॉर्मेट में कर सकता है। टेस्ट क्रिकेट के लिए उनको वर्कहॉर्स पहले से ही माना जाता है जिनकी अंतिम स्पैल वाली एनर्जी भी पहले स्पैल जैसी होती है। वे टी20 में काफी रन देने के लिए कुख्यात होते जा रहे थे लेकिन ऐसा लगता है उन्होंने अपनी सीमाओं का और विस्तार किया है और भारत को लंबे समय तक देश की सेवा करने वाला एक तेज गेंदबाज गिफ्ट कर दिया है।

 4 नवंबर 2017 को राजकेट में न्यूजीलैंड से बहुत मार खाई

4 नवंबर 2017 को राजकेट में न्यूजीलैंड से बहुत मार खाई

सिराज ने 4 नवंबर 2017 को राजकेट में इंडिया डेब्यू किया और बदले में कोलिन मुनरो और मार्टिन गुप्टिल से मार खाई पर केन विलियमसन के तौर पर अपना पहला विकेट हासिल किया। हालांकि उनकी जमकर पिटाई हुई और ये सिलसिला बाद के दो टी20 में भी जारी रहा। फिर जब वनडे खेलने की बारी आई तो साल वेट किया और कंगारूओं ने जमकर उनकी बखिया उधेड़ी। अब तक खेले गए इंटरनेशनल मैचों में हालत इतनी पतली साबित हुई कि अगली बारी के लिए तीन साल का लंबा इंतजार करने के सिवा कोई चारा नहीं था। लेकिन इस अंतराल में एक अच्छी चीज टेस्ट क्रिकेट में हुई जहां पर सिराज को सफलता मिलनी शुरू हो गई और अब वे सफेद गेंद फॉर्मेट में अपनी परफॉरमेंस का कलंक धोने के लिए बेताब थे।

22 नवंबर 2022 का फिर न्यूजीलैंड के सामने साबित किया

22 नवंबर 2022 का फिर न्यूजीलैंड के सामने साबित किया

ये 22 नवंबर 2022 का समय था जब सिराज ने उसी प्रतिद्वंदी के सामने खुद को साबित किया जिसके खिलाफ डेब्यू टी20 खेलते हुए 53 रन खर्च किए थे। 22 नवंबर को कीवी 130 रन पर दो बनाकर हावी थे क्योंकि ग्लेन फिलिप्स और डेवोन कोन्वे 200 की ओर स्कोर लेकर जा रहे थे। लेकिन सिराज ने कमाल किया और मिडिल ऑर्डर में कई विकेट निकाले। अंतिम ओवरों में न्यूजीलैंड की गाड़ी पर ऐसा ब्रेक लगा कि वे 160 रनों पर ऑलआउट हो गए। सिराज भारत को कहीं ना कहीं एक ऐसा गेंदबाज दे रहे हैं जो मिडिल ओवरों में आकर बढ़िया रफ्तार से जान लगाकर गेंदबाजी कर सके और विपक्षी मध्यक्रम को दबाव में डाल सके। ये काम अक्सर तीसरा पेसर करता है जैसे की पाकिस्तान के हारिस रऊफ और इंग्लैंड के मार्क वुड।

हिट द डेक बॉलर हैं

हिट द डेक बॉलर हैं

दूसरी बात यह है कि सिराज अगर लय में हैं तो उन पर रन करना आसान नहीं है क्योंकि वे हिट द डेक बॉलर हैं जो लगातार ऐसा करते हैं। अगर हम न्यूजीलैंड के खिलाफ ताजा टी20 मुकाबले के उनके चार विकेटों को गौर से देखें तो सभी अलग किस्म की गेंदों पर लिए गए थे। अगर पिच से जरा सी भी मदद मिल जाए तो सिराज का फिर कोई सानी नहीं दिखता। उन्होंने आईपीएल के कई मैचों में पिटने के बाद लय वापस हासिल की है। आईपीएल के मैचों में भारी रन रेट के बावजूद वे बीच बीच में ऐसी परफॉरमेंस देने में कामयाब रहे जिसने बताया कि वे क्या कर सकते हैं। बस बात उस प्रदर्शन पर कंसिसटेंसी देने की है।

अर्शदीप के साथ मिलकर दिखाई भविष्य की झलक

अर्शदीप के साथ मिलकर दिखाई भविष्य की झलक

कुल मिलाकर सिराज और अर्शदीप सिंह ने भारत के भविष्य के पेस अटैक की झलक दिखाई क्योंकि दोनों ही अभी युवा हैं और दमखम बहुत बाकी है।

हार्दिक ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, "सिराज ने ठीक वही किया जो मैं इस विकेट से चाहता था। टी 20 क्रिकेट में, आप निश्चित रूप से हिट हो जाते हैं। आपके पास अच्छे और बुरे दोनों दिन हो सकते हैं। बॉलिंग यूनिट के लिए हमारा प्लान सिंपल है। आक्रामक बनें। अधिक से अधिक, क्या होगा? हम हारने वाले हैं। शायद हम 200 पिटवा देंगे। यह सबसे खराब होगा। आक्रामकता का मतलब हर गेंद पर विकेट लेने के बारे में नहीं है। यह आपके व्यवहार, नजरिए और हावभाव के बारे में है। आगे बढ़ते हुए, हम इसे बनाए रखेंगे, और एक बॉलिंग यूनिट के रूप में आक्रामक होंगे। हम ऐसे गेंदबाजों को चुनेंगे जो जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजों को डरा सकें।"

गोवा टूरिज्म ने युवराज सिंह को जारी किया नोटिस, जवाब नहीं दे पाए तो लगेगा मोटा जुर्मानागोवा टूरिज्म ने युवराज सिंह को जारी किया नोटिस, जवाब नहीं दे पाए तो लगेगा मोटा जुर्माना

Comments
English summary
Mohammed Siraj proves himself in White ball cricket too, gives future glimpse with Arshdeep Singh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X