• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IPL एलिमिनेटर में शतक लगाने वाले पहले अनकैप्ड खिलाड़ी बने रजत पाटिदार, ईडन गार्डन्स पर लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का एलिमिनेटर मैच ईडन गार्डन्स के मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम और लखनऊ सुपरजाएंटस के बीच खेला जा रहा है, जहां पर पिछले 3 सीजन में लगातार तीसरी बार आरसीबी की टीम खेलने उतरी है, तो वहीं पर पहली बार खेल रही लखनऊ सुपरजाएंटस की टीम भी दूसरे क्वालिफायर में जगह बनाने की ओर देख रही है। मैच शुरू होने से पहले यहां पर बारिश देखने को मिली जिसके चलते मैच का आगाज 40 मिनट देरी से हुआ। केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और अपने गेंदबाजों के दम पर अच्छी शुरुआत भी की।

IPL 2022
Photo Credit: BCCI/IPL

हालांकि आरसीबी की टीम ने रजत पाटिदार (115) की शतकीय पारी के दम पर मैच में वापसी की और निर्धारित 20 ओवर्स में 4 विकेट खोकर 207 रनों का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। आरसीबी के लिये पिछले 2 सीजन की बात करें तो यह टीम पहले हाफ में शानदार प्रदर्शन करती है लेकिन दूसरे हाफ में उसका फॉर्म गिर जाता है और एलिमिनेटर मैच में उसके टॉप बल्लेबाज फ्लॉप साबित होते हैं और वो हार कर बाहर हो जाती है।

और पढ़ें: ICC टेस्ट रैंकिंग में फिर नंबर 1 बने रविंद्र जडेजा, टॉप 10 में कोहली-रोहित-अश्विन का भी जलवा

एलिमिनेटर में फिर फ्लॉप हुआ आरसीबी का टॉप ऑर्डर

एलिमिनेटर में फिर फ्लॉप हुआ आरसीबी का टॉप ऑर्डर

इस बार भी एलिमिनेटर में यही देखने को मिला, जहां पर उसके कप्तान फाफ डुप्लेसिस मोहसिन खान की गेंद पर बिना कोई रन बनाये पहले ही ओवर में आउट होकर वापस लौटे, तो वहीं पर विराट कोहली भी महज 25 रन का स्कोर बना कर वापस लौटे। पिछले मैच में 73 रन बनाकर अपनी फॉर्म के लौटने का ऐलान करने वाले विराट कोहली ने इस मैच में 24 गेंदों का सामना कर 2 चौके लगाये और 25 रन बनाकर आवेश खान का शिकार बने। वहीं टीम के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल भी 10 गेंदों में एक छ्क्के की मदद से सिर्फ 9 रन ही बना सके और क्रुणाल पांड्या की गेंद पर आउट होकर वापस लौटे।

पाटिदार ने पारी संभाल 28 गेंदों में ठोंका अर्धशतक

पाटिदार ने पारी संभाल 28 गेंदों में ठोंका अर्धशतक

जहां आरसीबी की टीम के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज लगातार एक के बाद अपना विकेट गंवाकर वापस लौट रहे थे तो वहीं पर दूसरे छोर पर खड़े रजत पाटिदार ने एक अलग तरह की ही पारी खेली और अपनी टीम को एक सम्मानजनक स्कोर पर पहुंचकाकर उसकी जीत की उम्मीदों को बरकरार रखा है। रजत पाटिदार ने महज 28 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और आरसीबी के लिये एलिमिनेटर मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले पांचवे बैटर बन गये। उनसे पहले यह कारनामा क्रिस गेल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और मनदीप सिंह एलिमिनेटर मैच में आरसीबी के लिये अर्धशतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं।

आईपीएल 2022 का सबसे तेज शतक ठोंका

आईपीएल 2022 का सबसे तेज शतक ठोंका

अर्धशतक लगाने के तुरंत बाद ही ग्लेन मैक्सवेल आउट होकर लौटे जबकि उनके बाद बल्लेबाजी करने आये महिपाल लोमरोर ने भी 9 गेंदों में 14 रन बनाकर अपना योगदान दिया। हालांकि बिश्नोई ने लोमरोर को विकेट लेकर आरसीबी को चौथा झटका दिया, लेकिन दूसरे छोर पर खड़े रजत पाटिदार की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रही और उन्होंने दिनेश कार्तिक के साथ महज 23 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी कर डाली। वहीं रजत पाटिदार ने अगली 21 गेंदों में 50 रन जोड़कर आईपीएल का अपना पहला शतक पूरा किया और आईपीएल नॉकआउट मैच में आरसीबी के लिये शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं। इतना ही नहीं उन्होंने महज 49 गेंदों में शतक पूरा कर इस सीजन का सबसे तेज अर्धशतक पूरा किया।

प्लेऑफ में शतक लगाने वाले पहले अनकैप्ड बैटर बने

प्लेऑफ में शतक लगाने वाले पहले अनकैप्ड बैटर बने

इतना ही नहीं वो आईपीएल प्लेऑफ में शतक लगाने वाले पहले अनकैप्ड बैटर भी बन गये हैं। पाटिदार ने महज 49 गेंदों में 11 चौके और 6 छक्कों के दम पर यह कारनामा अपने नाम किया और एलिमिनेटर मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर बन गये। इससे पहले यह रिकॉर्ड मनीष पांडे के नाम था जिन्होंने 2014 में केकेआर की ओर से खेलते हुए पंजाब के खिलाफ 94 रनों की पारी खेली थी तो वहीं पर मनविंदर बिसला ने केकेआर की ओर से ही सीएसके के खिलाफ 89 रनों की पारी खेली थी।

सहवाग-वॉटसन की लिस्ट में हुए शुमार

सहवाग-वॉटसन की लिस्ट में हुए शुमार

इसके साथ ही रजत पाटिदार आईपीएल इतिहास में नॉकआउट स्टेज (प्लेऑफ/क्वॉलिफायर) में शतक लगाने वाले पांचवे बैटर बन गये हैं। इस फेहरिस्त में वीरेंदर सहवाग (122, पंजाब बनाम सीएसके, 2014 दूसरा क्वालिफायर), शेन वॉटसन (117 नाबाद, सीएसके बनाम हैदराबाद 2018 फाइनल), ऋद्धिमान साहा (115 नाबाद, पंजाब बनाम केकेआर 2014 फाइनल), मुरली विजय (113, सीएसके बनाम दिल्ली 2012 दूसरा क्वालिफायर) का नाम शामिल है और अब रजत पाटिदार भी इस लिस्ट में शामिल हो गये हैं।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे अनकैप्ड बैटर बनें

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे अनकैप्ड बैटर बनें

रजत पाटिदार ने इस मैच में शतकीय पारी खेलकर रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी और आईपीएल के इतिहास में शतकीय पारी खेलने वाले अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल होते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर बन गये हैं। इस फेहरिस्त में पॉल वॉलथैटी (नाबाद 120, पंजाब बनाम सीएसके, 2011), मनीष पांडे (नाबाद 114, आरसीबी बना डेक्कन चार्जर्स, 2009)और देवदत्त पाड्डिकल (आरसीबी बनाम राजस्थान, 2021) का नाम शामिल है और अब रजत पाटिदार ने इस फेहरिस्त में अपना नाम शुमार कर लिया है।

3 बार मिला जीवनदान, कर दी रनों की बरसात

3 बार मिला जीवनदान, कर दी रनों की बरसात

रजत पाटिदार ने इस मैच में 54 गेंदों का सामना कर 12 चौके और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 112 रन बनाये तो वहीं पर दिनेश कार्तिक ने भी 23 गेंदों में 5 चौके एक छक्के की मदद से 37 रनों की पारी खेली। इसके चलते आरसीबी की टीम ने निर्धारित 20 ओवर्स में 4 विकेट खोकर 207 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। इस दौरान रजत पाटिदार को तीन बार किस्मत का भी सहारा मिला और लखनऊ सुपरजाएंटस के खिलाड़ियों ने कैच छोड़ दिया। यह ड्रॉप लखनऊ की टीम ने 12.5, 15.3 और 17.3 के दौरान किया जिसका फायदा उन्होंने शतक लगाकर उठाया। वहीं केएल राहुल ने दिनेश कार्तिक का भी कैच छोड़कर उन्हें जीवनदान दिया।

Comments
English summary
IPL Eliminator 2022 LSG vs RCB Rajat Patidar century at Eden gardens records stats 3 catch dropped
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X