• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IPL 2022: कौन हैं लखनऊ के खिलाफ डेब्यू करने वाले मुकेश चौधरी, धोनी ने की करियर बनाने में मदद

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का आगाज हो चुका है जिसका 7वां मैच मुंबई के ब्राबोन स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जाएंटस के बीच खेला गया। दोनों टीमें इस मैदान पर इस सीजन की पहली जीत हासिल करने की तलाश में उतरी थी और केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जहां लखनऊ की टीम इस मैच में एक बदलाव के साथ उतरी थी तो वहीं पर रविंद्र जडेजा ने अपनी टीम में 3 बदलाव करते हुए सिर्फ 3 ही विदेशी खिलाड़ियों को जगह देने का फैसला किया।

IPL 2022
Photo Credit: BCCI/IPL

टॉस के बाद जब टीम संयोजन को लेकर जडेजा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पहले मैच में खेलने वाले एडम मिल्ने साइड स्ट्रेन से जूझ रहे हैं और इसी वजह से उन्हें लखनऊ के खिलाफ आराम दिया गया है। सीएसके की टीम पहले ही दीपक चाहर की चोट की वजह से परेशानियों का सामना कर रही है, ऐसे में मिल्ने की चोट टीम के लिये बुरी खबर से कम नहीं है।

और पढ़ें: 'वो उसे घर बैठने को करते थे मजबूर', मोहम्मद कैफ ने केकेआर के मैनेजमेंट को लेकर किया बड़ा खुलासा

धोनी ने किया मुकेश चौधरी को तैयार

धोनी ने किया मुकेश चौधरी को तैयार

हालांकि सीएसके के नये कप्तान रविंद्र जडेजा और टीम मैनेजमेंट ने युवा गेंदबाज मुकेश चौधरी को आईपीएल में डेब्यू करने का मौका दिया, जिनका नाम सुनकर बहुत सारे लोग हैरानी में पड़ गये कि यह कौन सा गेंदबाज हैं। मैच के दौरान कॉमेंट्री कर रहे सुरेश रैना ने बताया कि मुकेश चौधरी पिछले सीजन भी सीएसके के कैम्प का हिस्सा रहे थे जिसमें वो बतौर नेट बॉलर बल्लेबाजों को अभ्यास कराते थे। सुरेश रैना ने बताया कि मुकेश चौधरी काफी टैलेंटेड गेंदबाज हैं और गेंद को स्विंग कराने का दम रखते हैं, उनके साथ पिछले सीजन महेंद्र सिंह धोनी और ऋतुराज गायकवाड़ ने नेटस पर काफी अभ्यास किया था। इस दौरान धोनी ने उनसे नयी बॉल और डेथ ओवर्स की गेंदबाजी कराने का अभ्यास कराया।

विजय हजारे ट्रॉफी 2021 से बनाया अपना नाम

विजय हजारे ट्रॉफी 2021 से बनाया अपना नाम

मुकेश चौधरी को चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में 20 लाख रुपये की रकम देकर अपने खेमे में शामिल किया। महाराष्ट्र के लिये घरेलू स्तर पर खेलने वाला यह खिलाड़ी बायें हाथ का तेज गेंदबाज है जिनका जन्म राजस्थान के भिलवाड़ा जिले में 6 जुलाई 1996 को हुआ था। मुकेश रेलवेज के लिये अपना फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू 2017 के दौरान किया था, जबकि लिस्ट ए और टी20 डेब्यू 2019 में किया था। मुकेश का नाम सबसे पहली बार चर्चा में तब आया जब विजय हजारे ट्रॉफी 2021 में महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का कारनामा किया था। मुकेश ने विजय हजारे ट्रॉफी के 5 मैचों में 6.63 की औसत से 10 विकेट अपने नाम किये थे।

जानें कैसा रहा है अब तक का करियर

जानें कैसा रहा है अब तक का करियर

टी20 क्रिकेट में मुकेश चौधरी ने अब तक 12 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 16 विकेट चटकाने का कारनामा किया है। वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें तो मुकेश ने 10 मैच में 3.09 की इकॉनमी से 33 विकेट अपने नाम किये हैं, जबकि लिस्ट ए क्रिकेट के 12 मैचों में 17 विकेट अपने नाम किये हैं। गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर 210 रनों का स्कोर खड़ा किया और जब डिफेंड करने की बारी आयी तो जडेजा ने पहले ओवर की जिम्मेदारी मुकेश चौधरी को दी।

पावरप्ले में फेंकी 3 ओवर की गेंदबाजी

पावरप्ले में फेंकी 3 ओवर की गेंदबाजी

मुकेश चौधरी ने अपने स्पेल के पहले ओवर में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 2 रन दिये, तो वहीं पर दूसरे ओवर में केएल राहुल ने उनके खिलाफ शॉट लगाते हुए एक चौका और एक छक्के की मदद से 13 रन बटोरे। मुकेश चौधरी ने पावरप्ले में 3 ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान 30 रन दे डाले। इसकी वजह से लखनऊ की टीम ने पावरप्ले के बाद बिना कोई विकेट खोये 55 रन जोड़ लिये हैं।

Comments
English summary
IPL 2022 Who is CSK pacer mukesh chaudhary who made debut against Lucknow Super giants How Dhoni played crucial role to create future
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X