India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

IND vs SA: दिनेश कार्तिक समेत इन प्लेयर्स ने भारतीय टीम में की वापसी, IPL 2022 के प्रदर्शन से किया मजबूर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 9 जून से खेली जाने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिये भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रविवार को 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है, जिसकी कमान केएल राहुल को सौंपी गई है। चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली भारतीय चयन समिति ने इस टी20 सीरीज के लिये भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों को आराम का मौका दिया है जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है। वहीं पर टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भारतीय टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

Dinesh Karthik

चयनकर्ताओं ने इस दौरान आईपीएल 2022 में धमाल मचाने वाले कई युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह दी है तो कुछ खिलाड़ियों को पहली बार भारतीय टीम से बुलावा आया है जिसमें पंजाब किंग्स के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और सनराइजर्स हैदराबाद के उमरान मलिक का नाम भी शामिल है। इस दौरान भारतीय टीम के कुछ पुराने खिलाड़ियों की भी टीम में वापसी हुई है जिन्होंने आईपीएल 2022 में अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को उनका नाम शामिल करने पर मजबूर कर दिया है। यह वो खिलाड़ी हैं जो लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बन रहे थे लेकिन अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखकर उन्होंने फिर से भारतीय टीम में वापसी की है।

और पढ़ें: 'इंग्लैंड दौरे पर चयनकर्ताओं को उसे देना चाहिये मौका', गावस्कर ने बताया किस युवा खिलाड़ी को मिले टीम में जगह

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का है जो कि विश्वकप 2019 के बाद से भारतीय टीम में जगह नहीं बना सके थे। इतना ही नहीं पिछले एक साल के दौरान वो टीवी पर कॉमेंट्री करते हुए भी नजर आये जिसके बाद माना जाने लगा कि शायद यह खिलाड़ी क्रिकेट को जल्द ही अलविदा कहता नजर आ सकता है। हालांकि दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 में आरसीबी के लिये वापसी करते हुए वो काम करके दिखाया जिसने चयनकर्ताओं को उनका नाम शामिल करने पर मजबूर कर दिया। दिनेश कार्तिक इस सीजन आरसीबी के लिये फिनिशर की भूमिका में नजर आये हैं जिसमें 14 पारियों के अंदर 57.40 की औसत और 191.33 की स्ट्राइक रेट से रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 150 गेंदों का सामना कर 287 रन बनाये और अपनी टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया।

Ind vs SA 2022: 3 Indian Players might not get chance in T20I series against SA | वनइंडिया हिन्दी
हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)

भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने इस सीजन सबसे ज्यादा हैरान किया है जो कि 2019 के बाद से चोट के चलते टीम से लगातार अंदर-बाहर होते रहे हैं। इतना ही नहीं इस दौरान उनके बल्ले से रन भी नहीं आये और पीठ की सर्जरी के चलते वो गेंदबाजी भी नहीं कर सके। पिछले सीजन उन्होंने गेंदबाजी की कोशिश जरूर की जिसके चलते उन्हें टी20 विश्वकप 2021 में जगह मिली लेकिन फ्लॉप प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया और वो भारतीय चयनकर्ताओं के प्लान से लंबे समय तक के लिये बाहर हो गये थे। हालांकि गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए हार्दिक पांड्या ने न सिर्फ इस सीजन अपनी टीम को टॉप पर पहुंचाया बल्कि बल्ले और गेंद से भी अहम योगदान दिया। हार्दिक पांड्या अपनी टीम के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनें और 13 पारियों में 41.30 की औसत और 131.52 की स्ट्राइक रेट से 413 रन बना चुके हैं। इतना ही नहीं गेंदबाजी में भी उन्होंने 8 पारियों में 4 विकेट अपने नाम किये और वापसी का ऐलान कर दिया जिसके चलते चयनकर्ताओं को उनके लिये टीम के दरवाजे फिर से खोलने पड़े।

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

भारतीय टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की बात करें तो 2019 विश्वकप के बाद से उन्हें नियमित रूप से खेलने का मौका नहीं मिला और वो लगातार टीम से अंदर-बाहर होते नजर आये। इसके चलते आईपीएल में उनकी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी पिछले 3 सीजन के दौरान सिर्फ 8 मैचों में ही शिरकत करने का मौका दिया और उनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट नजर आयी। हालांकि जब नीलामी के दौरान दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने उन्हें अपने खेमे में शामिल किया तो इस गेंदबाज ने जबरदस्त तरीके से वापसी की। कुलदीप यादव ने दिल्ली कैपिटल्स के लिये सबसे विकेट चटकाने का कारनामा किया और 14 पारियों में 8.43 की इकॉनमी से कुल 21 विकेट चटकाये। कुलदीप के शानदार प्रदर्शन के चलते टीम में उनकी फिर से वापसी हुई है।

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshvar Kumar)

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshvar Kumar)

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी पिछले कुछ सालों में चोट की वजह से लगातार अंदर-बाहर हो रहे थे, हालांकि आईपीएल शुरू होने से पहले उन्होंने वेस्टइंडीज और श्रीलंंका के खिलाफ सीरीज में अपनी फॉर्म की झलक जरूर दिखाई थी, लेकिन टीम में उनकी जगह फिर भी पक्की नहीं हुई थी। ऐसे में आईपीएल 2022 के उनके प्रदर्शन पर सभी की नजरें थी। भुवनेश्वर कुमार इस सीजन अपनी पुरानी लय में नजर आये, भले ही उनके खाते में 13 मैचों के दौरान सिर्फ 12 विकेट हासिल कर पाये हों लेकिन इस दौरान उन्होंने महज 7.19 की इकॉनमी से ही रन दिये। इतना ही नहीं पावरप्ले और डेथ ओवर्स में एक बार फिर से भुवनेश्वर खतरनाक गेंदबाजी करते नजर आये, जिसके चलते चयनकर्ताओं ने उन्हें फिर से टीम में वापसी करने का मौका दिया।

जानें कैसी है भारतीय टी20 टीम

जानें कैसी है भारतीय टी20 टीम

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की टी20 टीम: केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (वीसी) (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, वाई चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आर बिश्नोई , भुवनेश्वर, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

Comments
English summary
India vs South Africa Dinesh karthik 4 players Who Made huge comeback in Team India with IPL 2022 performance
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X