• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ICC ने जारी किया 2023-27 साइकिल के लिए FTP, टीम इंडिया के प्रोग्राम पर एक नजर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 17 अगस्त: आईसीसी ने बुधवार को 2023-2027 साइकिल के लिए पुरुष क्रिकेट टीम का फ्यूचर टूर कार्यक्रम जारी किया है, जिसमें भारतीय टीम 20 टेस्ट खेलने जा रही है। साथ ही अब इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया से भी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज देखने को मिलने वाली है। अभी तक भारत और ऑस्ट्रेलिया चार मैचों की सीरीज खेलते रहे हैं।

आईसीसी ने जो प्रोग्राम पेश किया है उसमें ओवरऑल 777 इंटरनेशनल मैच शामिल हैं - 173 टेस्ट, 281 एकदिवसीय और 323 टी 20। इसमें आईसीसी आयोजन भी शामिल हैं।

20 टेस्ट खेलेगी टीम इंडिया

20 टेस्ट खेलेगी टीम इंडिया

ये साइकिल 12 सदस्य देशों के लिए है और पिछली बार खेले गए 694 मैचों की संख्या से ज्यादा है।

इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत इस साइकिल के दौरान सबसे अधिक टेस्ट मैचों में क्रमशः 22, 21 और 20 टेस्ट खेलेंगे।

भारत की साइकिल अगले जुलाई में वेस्टइंडीज के दौरे से शुरू होगी (2 टेस्ट, 3 वनडे, 2 टी 20) और फिर दिसंबर 2023 में, वे दक्षिण अफ्रीका के पूरे दौरे पर जाएंगे। जनवरी 2024 में भारत पांच टेस्ट के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करेगा।

टीम इंडिया के प्रोग्राम के एक नजर

टीम इंडिया के प्रोग्राम के एक नजर

भारत ऑस्ट्रेलिया में उसी की धरती पर एक सीरीज खेलेगा जो नवंबर 2024 से जनवरी 2025 तक चलेगी। इंग्लैंड की धरती पर एक सीरीज होगी जो जून 2025 में शुरू होगी और फिर भारत अपनी घरेलू धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी-फरवरी 2027 में खेलेगा। साल 2026 के बीच में भारतीय टीम अफगानिस्तान को एक टेस्ट और तीन वनडे मैचों की मेजबानी के लिए बुलाएगी। अगले 4 सालों में हम भारत को ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ सफेद गेंद की सीरीज भी खेलते देखेंगे।

वर्ल्ड कप प्रोग्राम पर नजर

वर्ल्ड कप प्रोग्राम पर नजर

फ्यूचर टूर प्रोग्राम में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की दो साइकिल हैं, कुछ महत्वपूर्ण वर्ल्ड कप भी है जो अगले साल भारत में 50 ओवर के टी20 विश्व कप से शुरू हो रहे हैं। साल 2024 का विश्व कप यूएसए और वेस्टइंडीज में होगा। फिर आपको उससे अगले साल पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी की भी वापसी देखने को मिलेगी। 2026 वर्ल्ड कप भारत और श्रीलंका मिलकर आयोजित करेंगे और इसके बाद 50 ओवर का वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में देखने को मिलेगा जो साल 2027 में होगा।

भारत-पाकिस्तान में नहीं होगी द्विपक्षीय सीरीज

भारत-पाकिस्तान में नहीं होगी द्विपक्षीय सीरीज

भारत की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 ​​चक्र में बांग्लादेश, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला और ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के दौरे शामिल होंगे। 2025-27 के अभियान में, मुकाबले उलट जाएंगे क्योंकि वे इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के दौरे के दौरान घर पर ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं।

भारत और पाकिस्तान द्विपक्षीय मुकाबलों में एक-दूसरे के साथ नहीं खेलना जारी रखेंगे।

इस मौके पर ICC के क्रिकेट जनरल मैनेजर वसीम खान ने कहा: "मैं अपने सदस्यों को अगले चार वर्षों के लिए इस FTP को बनाने में किए गए प्रयास के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। हम अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली हैं कि हमारे पास खेल के तीन जीवंत प्रारूप हैं।"

स्पीड कम करके रिटायर हो गए पेसर, उमरान मत करना ये काम, 'मुझे नफरत है ऐसी बॉलिंग से'स्पीड कम करके रिटायर हो गए पेसर, उमरान मत करना ये काम, 'मुझे नफरत है ऐसी बॉलिंग से'

Comments
English summary
ICC released FTP for 2023-27 cycle, take a look at Team India's program
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X