• search
राजकोट न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात में सिपाहियों के लिए लॉन्च हुआ 'सुरक्षा कवच' एप्लिकेशन, चुनाव में निभाएगा ये अहम भूमिका

|

Gujarat News, राजकोट। लोकसभा चुनावों को लेकर गुजरात में राजकोट की पुलिस भी एक्शन मोड में आ चुकी है। शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करवाने के लिए पुलिस द्वारा इस बार यहां खास 'सुरक्षा कवच' एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है। इस एप्लिकेशन की मदद से चुनाव से जुड़ी जरुरी जानकारी पुलिसकर्मियों को मोबाइल पर मिल जाएगी। शहर पुलिस कमिश्नर मनोज अग्रवाल और जेसीपी सिद्धार्थ खत्री समेत उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में इस खास एप्लिकेशन को सामने लाया गया है।

lok sabha elections 2019: suraksha kavach application launched for gujarat police

इस एप्लिकेशन के बारे में शहर पुलिस के तमाम कर्मचारियों को आदेश दिए गए हैं कि वे अपने मोबाइल में इसे डाउनलोड कर लें। पुलिसकर्मीयों को चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी मोबाइल पर ही उपलब्ध हो जाएगी। जिससे न सिर्फ चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से होंगे, बल्कि आने वाले समय में क्राइम रेट घटने की संभावना भी कमिश्नर मनोज अग्रवाल द्वारा व्यक्त की गई है।

'सुरक्षा कवच' एप्लिकेशन की खासियतें

'सुरक्षा कवच' एप्लिकेशन में तमाम वोटिंग बूथ के मैप देखे जा सकेंगे। साथ ही संवेदनशील बूथ को लाल रंग दिया गया है। पुलिस अधिकारी द्वारा वोटिंग बूथ का दौरा करने पर लोकेशन बेज सर्विस के कारण उनके द्वारा की गई सभी कामगीरी के सारे फोटोग्राफ एप्लिकेशन में उपलब्ध हो जाएंगे। इतना ही नहीं पुलिस द्वारा किया गया चुनावलक्षी काम, प्रोहिबिशन और हिरासत में लेने का रिकॉर्ड भी इस एप्लिकेशन में मिलेगा।

संवेदनशील क्षेत्र पर पुलिस की नजर बनी रहेगी

पुलिस कर्मियों की आॅनफील्ड अटेंडेंस लोकेशन समेत फोटो के साथ अधिकारी तक पहुंच जाएगी। साथ ही शहर के तमाम जोन, डिवीजन और पुलिस थाने के मुताबिक मैप समेत तमाम क्षेत्रों का गुनाहित इतिहास ऐप में होने के कारण संवेदनशील क्षेत्र पर पुलिसकर्मियों की नजर बनी रहेगी। साथ ही शहर के विविध क्षेत्र में स्थित सीसीटीवी की जानकारी भी इस एप्लिकेशन में मिल पाएंगी।

आरोपी को मैप पर ट्रैक कर आसानी से ढूंढा जाएगा

कोई भी अनिच्छनीय घटना होने की स्थिति पर ऑनलाइन क्राइम रिपोर्टिंग के द्वारा तुरंत ही देखा जा सकता है। किसी भी आरोपी को मैप पर ट्रैक कर आसानी से ढूंढा जाएगा। पुलिस कमिश्नर समेत के अधिकारियों द्वारा समय-समय पर जारी किए गए तमाम एलान भी इस एप्लिकेशन में स्टोर रहेंगे। फील्डवर्क कर रहे कर्मचारियों को किसी भी घटना का भेद सुलझाने में भी इस एप से बड़ी मदद होना निश्चित है।

पढ़ें: 'मैं भी चौकीदार' के तहत देश के 500 शहरों में लोगों से लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
lok sabha elections 2019: 'suraksha kavach' application launched for gujarat police
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X