• search
राजकोट न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुजरात: गिर में 'जंगल के राजा' की नहीं थम रहीं अकाल मौंतें, शावक समेत 2 शेरों की डेडबॉडी मिलीं

|

Gujarat News, अमरेली। शेरों की सुरक्षा के सरकारी दावों के बीच ही गुजरात के गिर वनों में फिर शेरों के शव बरामद हुए हैं। ये शेर कैसे मरे, इस बारे में अभी वन विभाग का स्पष्टीकरण नहीं आया है। पिछले हफ्ते एक शावक का शव बरामद हुआ था, अब फिर एक शेर की मौत होने की खबर आई है। इनमें से एक शेर की डेडबॉडी से नाखून गायब मिले हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये किसी शिकारी के तो शिकार नहीं हुए।

Gir forest, Gujarat, lion, lion cubs found dead, Paniya and Savarkundla ranges of Gir forest, Gir somnath, Gir Lion Deaths, Rajkot, शेर, गिर के जंगल, गुजरात, शेर की मौतें, राजकोट, गिर सोमनाथ, गिर

बहरहाल, एक वनकर्मी ने बताया है कि एक शेर के शव को पोस्टमार्टम के लिए जसाधार एनिमल केयर सेन्टर भेजा गया है। यह शव 10 वर्षीय शेर का था, जिसे तुलसीश्याम रेन्ज के कोठारिया राउन्ड से बरामद किया गया। कहा यह भी जा रहा है कि बुधवार शाम 6 बजे मिले शेर के शव की बात को वनतंत्र द्वारा छुपाने का प्रयास भी किया गया था। किंतु इसके कुछ बाद ही इस शेर के 12 से ज्यादा नाखून गायब होने की जानकारी भी सामने आ गई।

अधिका​री यह भी सफाई दे रहे हैं कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद सामने आने के बाद ही शेर की मौत की असली वजहें पता चल पाएंगी। हालांकि, गायब हुए नाखूनों के बारे में अधिकारियों द्वारा मौन धारण कर लिया गया है।

1983 के बाद अब हुई गुजरात में बाघ होने की पुष्टि; शेर, बाघ, तेंदुए की मौजूदगी वाला पहला राज्य बना

Gir forest, Gujarat, lion, lion cubs found dead, Paniya and Savarkundla ranges of Gir forest, Gir somnath, Gir Lion Deaths, Rajkot, शेर, गिर के जंगल, गुजरात, शेर की मौतें, राजकोट, गिर सोमनाथ, गिर

एक साथ मरे पाए गए थे 23 शेर

कुछ माह पहले ही दलखानिया रेंज के सरसिया वीडी विस्तार में एक ही समूह के 26 में से 23 शेर की मौत हुई थी। जिनमें से कई खतरनाक कैनाइन डिस्टेंपर विषाणु के शिकार हुए थे। इस घटना के बाद राज्य सरकार द्वारा कैनाइन डिस्टेंपर विषाणु को रोकने की दवाइयां मंगवाई गई थी। जिसके चलते कुछ महीनों से शेरो की मौत की घटना कम हुई थी। लेकिन फिर से 6 दिनों में दूसरे शेर की मौत की घटना के चलते वनतंत्र की कामगिरी पर कई सवाल उठ रहे हैं और कैनाइन डिस्टेंपर विषाणु फिर से एक्टिव होने की आशंका वन प्रेमियों को सत्ता रही है।

3 साल के बच्चे को मुंह में दबाकर भाग गया तेंदुआ, परिजन जंगल में खोजने गए तो मची चीत्कार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat: Two lion found dead in Gir forest, Both the cubs, found in Paniya and Savarkundla ranges
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X