• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जानिए Bhilwara कैसे बन गया CoronaVirus का 'हॉटस्पॉट', विदेश से जुड़े हैं तार, 24 लोग पॉजिटिव

By दिलशाद खान
|

भीलवाड़ा। राजस्थान का भीलवाड़ा शहर कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बन चुका है। पूरे राजस्थान में 28 मार्च तक सबसे ज्यादा 24 कोरो​ना पॉजिटिव केस अकेले भीलवाड़ा शहर से ही सामने आए हैं। यहां दो मरीजों की मौत भी हो चुकी है। सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात तो यह है कि भीलवाड़ा में एक निजी अस्पताल से कोरोना वायरस फैला है।

corona virus Bhilwara

अब हालात ऐसे हो गए हैं कि कोरोना वायरस फैलने के मामले में भीलवाड़ा शहर भारत का 'इटली' बनता जा रहा है। आइए जानते हैं कि आखिर भीलवाड़ा में कोरोना वायरस कैसे पहुंचा और अब उसे फैलने से रोकने के लिए क्या इंतजाम किए जा रहे हैं।

    Bhilwara कैसे बना CoronaVirus का 'Hotspot', US से जुड़ा है तार, 24 लोग Positive | वनइंडिया हिंदी
    ब्रजेश बांगड़ मेमोरियल अस्पताल भीलवाड़ा

    ब्रजेश बांगड़ मेमोरियल अस्पताल भीलवाड़ा

    बता दें कि भीलवाड़ा में कोरोना कैसे फैला। इसकी पुख्ता वजह तो पता नहीं चल पाई है, मगर भीलवाड़ा जिला मुख्यालय की आरसी व्यास कॉलोनी स्थित ब्रजेश बांगड़ मेमोरियल अस्पताल (बीबीएमएच) कोरोना पॉजिटिव मरीजों का केन्द्र बिन्दू है। भीलवाड़ा में अब तक पॉजिटिव पाए गए मरीजों में ब्रजेश बांगड़ मेमोरियल अस्पताल के डॉक्टर, नर्स, स्टाफ व यहां इलाज करवाने आए मरीज व उनके परिजन शामिल हैं।

    Bhilwara COVID-19 : पांच कोरोना मरीजों ने किया रिकवर, बांगड़ अस्पताल की टाइपिस्ट भी आई पॉजिटिव

    विदेश गए थे डॉक्टर

    विदेश गए थे डॉक्टर

    सूत्रों के हवाले से खबर है कि ब्रजेश बांगड़ मेमोरियल अस्पताल भीलवाड़ा के एक डॉक्टर पिछले दिनों अपने बच्चों से मिलने विदेश गए थे। वहां इनके बच्चे पढ़ रहे हैं। उस समय कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा था। संभवतया वहां पर वे कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। भीलवाड़ा आने के बाद डॉक्टर अस्पताल के स्टाफ के साथ उदयपुर भी घूमने गए थे और फिर अस्पताल में साथ ही काम करते रहे। इस बीच कोरोना वायरस फैलता चला गया, जिसने अस्पताल के डॉक्टर, नर्स स्टाफ व मरीजों को भी चपेट में ले गए।

    भीलवाड़ा के बांगड़ अस्पताल में पहला केस

    चीन के वुहान से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस का खौफ भारत में भी बढ़ने लगा। इसके बाद ब्रजेश बांगड़ मेमोरियल अस्पताल भीलवाड़ा के डॉक्टर में कोरोना के लक्ष्ण पाए जाने पर 20 मार्च को जांच की गई, जो पॉजिटिव निकली। यह भीलवाड़ा में कोरोना पॉजिटिव का पहला केस था, जिसने हड़कंप मचा दिया था। इसी दौरान अस्पताल के स्टाफ के स्वास्थ्य की जांच की गई तो पहले ही दिन भीलवाड़ा में कोरोना पॉजिटिव के छह केस सामने आए। सभी बांगड़ अस्पताल के डॉक्टर व स्टाफ के थे।

    Bhilwara Corona : बांगड़ अस्पताल से फैला कोरोना, 22 पॉजिटिव केस के बाद प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम

    भीलवाड़ा में अब तक ये लोग कोरोना पॉजिटिव

    अब तक ब्रजेश बांगड़ मेमोरियल अस्पताल भीलवाड़ा के तीन डॉक्टरों, नर्स, रिसेप्शनिस्ट, टाइपिस्ट व दो मरीजों और उनके चार परिजनों की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। किसी अन्य बीमारी का यहां उपचार करवाने वाले बुजुर्ग मरीज नारायण व सुवालाल की तो कोरोना के कारण मौत भी हो चुकी है। नारायण का बेटा व पोती और सुवालाल की पत्नी व बेटा भी जांच में कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।

    COVID-19 : भीलवाड़ा में कोरोना से दूसरी मौत, प​त्नी व बेटा भी पॉजिटिव, राजस्थान में कुल 46 केस

    अब क्या कर रहा भीलवाड़ा प्रशासन

    भीलवाड़ा में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर जिला व राज्य प्रशासन बेहद सतर्क है। पूरे भीलवाड़ा शहर में बीते एक सप्ताह से कर्फ्यू लगा हुआ है। बांगड़ अस्पताल पूरी तरह से सील है। शहर में प्रवेश के सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं। कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों का भीलवाड़ा जिला अस्पताल आइसोलेशन वार्ड में उपचार किया जा रहा है। पांच मरीज रिकवर करने की स्थिति में आ गए हैं। अभी उनकी दो चरण की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। चौथी रिपोर्ट भी नेगेटिव आने पर घर भेजा जाएगा।

    जनता घरों में कैद, प्रशासन पहुंचा रहा राशन

    जिला कलक्टर राजेंद्र भट्ट के अनुसार बांगड़ अस्पताल को सील करने के साथ-साथ आस-पास के एक किलोमीटर के दायरे में मौजूद सभी घरों को सील कर दिया गया है। किसी को बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है। जरूरत की खाद्य सामग्री खुद प्रशासन लोगों के घरों तक पहुंचा रहा है। बांगड़ अस्पताल के सम्पर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन में रखने के लिए 14 विभिन्न होटल एवं रिसॉर्ट्स के 1541 एकल कमरों को भी अधिग्रहित किया गया है।

    जयपुर में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद परकोटा समेत 7 पुलिस थाना इलाकों में कर्फ्यू

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Bhilwara became the 'hotspot' of coronavirus, Covid-19 Positive cases 24 reported
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X