• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अजब प्रेम कहानी : 10 साल पहले जिस लड़के के साथ हुई सगाई उसी के साथ भाग गई लड़की, जानिए क्यों?

By अशोक शेरा
|

बाड़मेर। दस साल पहले जिस लड़के के साथ सगाई हुई और फिर उसी के साथ घर से भागकर प्रेम विवाह कर लिया। शीर्षक पढ़कर अजीब लग रहा होगा ना कि जब सगाई ही हो तो घर से भागकर शादी करने की क्या जरूरत थी। दरअसल, यह राजस्थान की अजब प्रेम की गजब कहानी है। प्रेमिका राजस्थान के बाड़मेर जिले के गुढ़ामालानी और प्रे​मी राजस्थान के ही जालौर के चितलवाना का है। लव मैरिज के बाद दोनों ने पुलिस सुरक्षा के लिए बाड़मेर एसपी से गुहार लगाई है।

    अजब प्रेम कहानी : 10 साल पहले जिस लड़के के साथ हुई सगाई उसी के साथ भाग गई लड़की, जानिए क्यों?
    लड़की बाड़मेर की, लड़का जालौर का

    लड़की बाड़मेर की, लड़का जालौर का

    पूरा मामला ये है कि दस साल पहले बाड़मेर के गुढामालानी की ममता और उसके भाई मोहनलाल की जालौर के मफाराम व बहन वीणा की सगाई तय हुई थी। इस पूरी प्रक्रिया को राजस्थान में आटा-साटा प्रथा कहा जाता है।करीब 8 वर्ष पूर्व ममता के भाई और मफाराम की बहन की दी शादी हो गई लेकिन ममता और मफाराम की शादी नहीं हो पाई। वहीं, ममता के परिजन उसकी शादी कहीं ओर करवाने की योजना बनाने लगे।

     सगाई के बाद हो गया प्यार

    सगाई के बाद हो गया प्यार

    इस प्रथा के तहत रिश्ता तय होने के बाद ममता और मफाराम की सगाई हो गई। दोनों में बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया। ममता के भाई की शादी मफाराम की बहन के साथ हो गई। फिर मफाराम व ममता के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया। दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे।

     विवाद के चलते टूट गई थी सगाई

    विवाद के चलते टूट गई थी सगाई

    आटा साटा प्रथा के तहत मफाराम और ममता की भी शादी होती उससे पहले ही दोनों के परिवार में किसी बात को लेकर विवाद हो गया। मफाराम व ममता की शादी होना भी मुश्किल लग रहा था। ममता के परिजन उसकी दूसरी जगह शादी करना चाहते थे। उधर, ममता और मफाराम एक-दूसरे को दिल दे बैठे थे। ऐसे में दोनों ने घर से भागकर शादी करना तय किया।

     31 दिसम्बर को की लव मैरिज

    31 दिसम्बर को की लव मैरिज

    ममता और मफाराम अगस्त 2020 के अंतिम सप्ताह में घर से भाग गए। फिर दोनों ने घर से भागकर जालौर के रणोदर के मंदिर में 31 अगस्त को प्रेम विवाह कर लिया। 2 सितंबर को विवाह का पंजीकरण भी करवा लिया। फिर दोनों गुढ़ामालानी उपखंड अधिकारी के सामने पेश होना चाहते थे। इस पर उन्होंने खुद की जान को परिजनों से खतरा बताते हुए बाड़मेर एसपी आनंद शर्मा से सुरक्षा की गुहार लगाई।

     सुरक्षा उपलब्ध करवाई गई

    सुरक्षा उपलब्ध करवाई गई

    मीडिया से बातचीत में बाड़मेर एएसपी पुष्पेंद्र सिंह हाडा ने बताया कि लड़का और लड़की बालिग है। दोनों ने अपनी मर्जी से घर से भागकर शादी की है। इनकी पहले सगाई हो चुकी थी, मगर अब परिवार वाले शादी से इनकार कर रहे थे। इसलिए इन्होंने मंदिर में शादी रचा ली। इन्हें सुरक्षा उपलब्ध करवाई गई है।

    गुढ़ामालानी आईओ बाड़मेर बुलाया

    गुढ़ामालानी आईओ बाड़मेर बुलाया

    बाड़मेर एएसपी पुष्पेंद्र सिंह हाडा ने बताया कि दोनों के खिलाफ गुढ़ामालानी में प्रकरण में दर्ज है। अब शादी के बाद लड़का-लड़की हमारे पास आए और शादी के दस्तावेज दिखाते हुए सुरक्षा की मांग की है। गुढ़ामालानी जांच अधिकारी को बाड़मेर बुलाया गया है।

    झुंझुनूं के सूबेदार शमशेर अली शहीद, अरूणाचल प्रदेश में देश की रक्षा करते दी प्राणों की आहुति

    पिंकी चौधरी : बाड़मेर के समदड़ी की प्रधान को शादी के बाद किसी और से हुआ प्यार, लिव इन में रहने पर अड़ी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Barmer girl Love Marriage with Jalore boy after engagement
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X