• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान: किसान ने 3 लाख का लोन लेकर की खेती,​ टिड्डियों ने फसल चट की तो सदमे से टूटा दम

|

बाड़मेर. टिड्डियों के प्रकोप के चलते राजस्थान के बाड़मेर में एक और किसान की जान चली गई। फसल बर्बाद होते देख किसान नींबाराम को सदमा लगा। उसकी तबियत ​खराब हो गई। हॉस्पिटल में उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। उसके परिजनों ने सरकार-प्रशासन पर उचित कदम न उठाए जाने का आरोप लगाया है।

tiddi attack in rajasthan

मृतक के भाई शिवनारायण सियाग ने बताया कि, नींबाराम ने फसल के लिए 3 लाख का ले रखा था। वह हमारी तरह ही खेती करता था। टिड्डी के कहर के कारण बाड़मेर में कोहराम मचा हुआ है। हमारी फसलें टिड्डियां खाते चली गईं। टिड्डियां बीते 24 जनवरी को गुड़ामालानी क्षेत्र के पीपराली सहित आसपास के गांवों में मंडराती देखी गईं। पीड़ित किसानों में नींबाराम पुत्र दमाराम भी शामिल था।

barmer: another farmer died in depression due to locust attack | tiddi attack in rajasthan news

बताया जाता है कि, टिड्डियां देखकर नींबाराम ने घर के बर्तनों से उसे उड़ाने का प्रयास किया था। मगर, कुछ ही समय में फसल बर्बादी के कगार पर थी। जिससे उससे सदमा लगा और बाद में की नींबाराम मौत हो गई। कुछ दिन पहले बालोतरा क्षेत्र किटनोद गांव के टिड्डी हमले के सदमे से किसान भगाराम की भी मौत हो गई थी।

बाड़मेर-जैसलमेर जिलों में टिड्डियां पिछले 8-9 महीने से कहर ढा रही हैं। राजस्थान और गुजरात दोनों राज्यों में करीब 20 हजार हेक्टेयर भूमि की फसलें टिड्डियां चट कर चुकी हैं। हजारों किसान बर्बादी के दिन देख चुके हैं। समय-समय पर प्रशासनिक अधिकारियों ने कई इलाकों में दवाओं का छिड़काव कराया। हालांकि, सरकार के प्रयास नाकाफी ही रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कर्ज लेकर की जीरे की खेती, उसे टिड्डियां चट किए जा रही थीं, सदमे से टूटा किसान का दम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
barmer: another farmer died in depression due to locust attack | tiddi attack in rajasthan news
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X