• search
रायपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

वो करेंगी आपको Video Call, फिर बनाएंगी शिकार, Raipur Police ने बताये बचने के उपाय, पढ़िए जरूरी खबर

यह खबर पूरी पढ़िए,क्योंकि एहतियात ही आपको हानि ट्रेप गैंग से बचा सकती है। आप भले भी कितने ही शरीफ क्यों न हों, एक वीडियो कॉल रिसीव करके बड़ी बदनामी के चंगुल में फंस सकते हैं।
Google Oneindia News

रायपुर, 20 अगस्त। किसी दिन आपके मोबाइल की घंटी बजेगी, फिर कोई खूबसूरत लड़की वीडियो कॉल पर अश्लील बातें करने का प्रयास करेगी,अगर अपने अपना कैमरा ऑन रखा,तो स्क्रीन शेयर हो जाएगी,फिर मैडम ब्यूटीफुल आपको फूल बनाकर ब्लैकमेल करने लग जाएगी। चौंकिए मत ,यह सब वाकई में हो रहा है। यह खबर पूरी पढ़िए,क्योंकि एहतियात ही आपको हानि ट्रेप गैंग से बचा सकती है। आप भले भी कितने ही शरीफ क्यों न हों, एक वीडियो कॉल रिसीव करके बड़ी बदनामी के चंगुल में फंस सकते हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर इन दिनों ऐसी ही खूबसूरत बालाओं के निशाने पर है,इसके अलावा साइबर ठग अलग-अलग तरीकों से लोगों को लूट रहे हैं,इस समस्या से निजात दिलाने के लिए अब छत्तीसगढ़ पुलिस सक्रिय हो गई है।

video कॉल उठाया ,तो फंस जायेंगे आप

video कॉल उठाया ,तो फंस जायेंगे आप

रायपुर में इन दिनों लोगों को अचानक वीडियों कॉल आ रहे हैं,जिसमे कॉल के दौरान लड़कियां अश्लील हरकते करना शुरू कर देती हैं। इसी अंदाज़ में वह लोगों को झांसे में लेने का प्रयास करती हैं , वह प्यार भरी बातें करके पुरुषों को अपना शिकार बनाती हैं। एक बार किसी ने फोन उठा लिया,तो उस कॉल की रिकॉर्डिंग करके ब्लेकमेलिंग पर उतर आती हैं। कुछ इसी तरह के डिजिटल या साइबर ठगी के मामलों से बचाव के लिए रायपुर की पुलिस ने अभियान शुरू किया है।

 लड़कियां भी बन रही हैं शिकार, महंगे तोहफे और पैसे वाले लड़कों के झांसे में फंस रहीं

लड़कियां भी बन रही हैं शिकार, महंगे तोहफे और पैसे वाले लड़कों के झांसे में फंस रहीं

रायपुर के एसएसपी प्रशांत अग्रवाल के मुताबिक कि उन्हें तरह की कई शिकायतें मिल रही हैं,जिसमे अनजान नंबरों से फर्जी न्यूड कॉल आते हैं। उसके बाद लोगों के निजी पलों के वीडियो कॉल के माध्यम से रिकॉर्ड कर लिए जाते हैं। फिर ब्लैकमेलिंग का खेल शुरू किया जाता है। फ़र्ज़ी आईडी और मीठी बातों के साथ सोशल मीडिया पर दोस्ती करने वालों को रायपुर पुलिस सावधान रहने की सलाह दे रही है।देखा जा रहा है कि लड़कों को सुंदर लड़कियों और लड़कियों को पैसे वाले विदेशी या NRI लड़कों के नाम से झांसा देकर सोशल मीडिया पर बाद लड़की को भरोसे में लेकर महंगे गिफ्ट भेजने की बात करके ठगी करते हैं

होते हैं रिकॉर्डेड वीडियो,लगता है कि कोई वाकई में बात कर रहा है

होते हैं रिकॉर्डेड वीडियो,लगता है कि कोई वाकई में बात कर रहा है


पुराने प्रकरणों में देखा गया है कि वीडियो कॉल करने के दरमियान ठगी करने वाले कोई रिकॉर्डेड वीडियो चला रहे होते हैं। कॉल उठाने वाले को लगता है कि कोई वाकई में बात कर रहा। इस वीडियो में सुंदर लड़की या युवक अश्लील बात करते दिखाई देते हैं। कुछ लोग इसके प्रभाव में आकर अश्लील हरकतों पर बराबरी से जवाब दे देते हैं,तो कुछ उन्हें देखते रह जाते हैं। इसी कॉल को रिकॉर्ड करके ठग वीडियो वायरल करने की धमकी देकर पैसों की डिमांड करते हैं।

सुनो रायपुर अभियान बना मददगार

सुनो रायपुर अभियान बना मददगार

एसएसपी प्रशांत अग्रवाल के मुताबिक कि इस तरह के ठगी के प्रकरणों को अंजाम देने में राजस्थान, दिल्ली, यूपी के कई गैंग सक्रिय हैं। ये गैंग लगातार छत्तीसगढ़ के लोगों को फंसा रहे हैं , इस कारण से रायपुर पुलिस ने अब लोगों को अपराध के पैटर्न के बारे में समझाने का अभियान शुरू किया है ताकि लोग स्वयं अपनी सुरक्षा कर सकें। रायपुर पुलिस विभाग का आईटी सेल "सुनो रायपुर" अभियान के जरिए लोगों को साइबर सिक्योरिटी के टिप्स दे रहा है।

 एक लाख से ज्यादा लोग हुए जागरूक

एक लाख से ज्यादा लोग हुए जागरूक

15 अगस्त से शुरू हुआ ये अभियान 21 अगस्त तक जारी रहेगा। केवल 5 दिनों में ही जिले के करीब एक लाख लोगों को साइबर स्मार्ट बनाया जा चुका है। हर दिन टीम जिले के चुनिंदा थाना क्षेत्रों में जाकर छात्र-छात्राओं, वर्कर्स, महिलाओं, व्यापारियों एवं आम नागरिकों को साइबर क्राइम से जुड़ी जानकारी और इससे बचने के उपायों की जानकारी दे रही है।

इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

कोई अपरिचित व्यक्ति आपको कॉल मैसेज कर लुभावना प्रस्ताव देता है, किसी सेवा के ब्लॉक होने का भय दिखाता है, ऑनलाइन खरीदारी या पर्सनल जानकारी देकर आप को विश्वास में लेता है , तो इन्ही बातों से लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। रायपुर पुलिस की सायबर सेल ने कई महत्त्वपूर्ण बातें लोगों को बताई हैं,जिसमे में से कुछ अहम सलाह हम आपसे साझा कर रहे हैं।

(1) किसी भी स्थिति में अनजान कॉलर से बैंक से जुड़ी निजी जानकारी आधार कार्ड या पैन कार्ड और एटीएम संबंधी जानकरी और ओटीपी साझा ना करें। (2) किसी भी प्रकार की लॉटरी या इनाम के प्रस्ताव या मुफ्त सेवा के लालच में ना पड़ें और अपना केवाईसी किसी से शेयर ना करें (3) किसी भी लिंक या एप में जाकर कोई जानकारी ना भरें। (4 ) अंतराष्ट्रीय नंबरों से आने वाले फोन कॉल से विशेष सतर्क रहें(5 ) अनजान नंबरों से आने वाले वीडियो कॉल को रिसीव ना करें (6 ) सोशल मीडिया या डेटिंग एप के माध्यम से मित्रता करने से बचें

यह भी पढ़ें Matrimonial Site पर हुई दोस्ती, दिखाए सपने ,फिर लूट ली जीवनभर की कमाई

Comments
English summary
She will make you a video call, then she will make a victim, Raipur Police has told you the means of survival
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X