• search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पंजाब में आज उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है कांग्रेस, सांसदों को उतारा जाएगा मैदान में

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 14 जनवरी। पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस सेंट्रल इलेक्शन कमिटी की गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक हुई, इस दौरान किन उम्मीदवारों को चुनाव में टिकट दिया जाना है इसपर चर्चा की गई। माना जा रहा है कि पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को बहुत जल्द जारी कर सकती है। दिलचस्प बात यह है कि चरणजीत सिंह चन्नी इस बार दो विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। चन्नी पिलहाल चमकौर साहिब विधानसभा सीट से विधायक हैं। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने पंजाब के लिए 70 उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार कर ली है, जिसमे कई मौजूदा विधायकों के नाम शामिल हैं। कांग्रेस इलेक्शन कमिटी की एक और बैठक हो सकती है और माना जा रहा है कि आज पंजाब उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को जारी कर सकती है।

punjab

शीर्ष सूत्रों के अनुसार पार्टी चन्नी को दो सीटों से चुनाव लड़ाने को लेकर काफी विचार कर रही है। चमकौर साहिब विधानसभा सीट के अलावा चन्नी को माझा क्षेत्र से आदमपुर विधानसभा सीट से भी चुनाव में उतारा जा सकता है। यह क्षेत्र दोआब में आता है जहां पर बड़ी संख्या में दलित मतदाता रहते हैं। इसके साथ ही पार्टी मौजूदा सांसदों को भी विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए कह सकती है। कांग्रेस सांसद जसबीर सिंह गिल ने कहा कि वह किसी भी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने को तैयार हैं, अगर पार्टी उन्हें चुनावी मैदान में उतारती है। हालांकि इसपर अंतिम फैसला अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ही लेंगी। अगर वह कहती हैं कि चुनाव लड़ना है, मैं निसंदेह चुनाव लड़ूंगा।

एक अन्य कांग्रेस के सांसद ने कहा कि इस बात की चर्चा हुई है कि प्रताप सिंह बाजवा जैसे सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़ाया जाए, जिनका राज्यसभा में कार्यकाल खत्म हो रहा है। वहीं जब यह पूछा गया कि कांग्रेस क्यों सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारना चाहती है तो पार्टी के एक सांसद ने कहा कि इसके पीछे का लक्ष्य यह है कि वह चुनावी लड़ाई को और गंभीर करें और यह सोच लोगों के बीच लेकर जाएं कि पार्टी चुनाव जीतना चाहती है। सांसद ने पश्चिम बंगाल का उदाहरण दिया जहां पर एक दर्जन से अधिक सांसदों को विधानसभा के मैदान में उतारा गया।

    UP Polls 2022: Sanjay Raut के साथ मुलाकात पर क्या बोले Rakesh Tikait, सुनिए | वनइंडिया हिंदी

    इसे भी पढ़ें- यूपी में पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, प्रशासन की पार्टियों को सख्त चेतावनीइसे भी पढ़ें- यूपी में पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, प्रशासन की पार्टियों को सख्त चेतावनी

    दरअसल पिछले कुछ सालों में भाजपा को कई राज्यों में हार का मुंह देखना पड़ा है। कांग्रेस पंजाब में एक बार फिर से सरकार बनाने की कोशिश कर रही है, हाल ही में हुए यहां निकाय चुनाव में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन बेहतर रहा था। पंजबा विधानसभा का कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है। पंजाब में विधानसभा चुनाव 13 फरवरी को एक ही चरण में संपन्न होगा। जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। इससे पहले 2017 की बात करें तो पंजबा में कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत हासिल किया था और 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस जीत के साथ ही कांग्रेस ने भाजपा-शिरोमणि के गठबंधन को सत्ता से बाहर कर दिया था। वहीं आप पंजाब में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी और यहां 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी। शिरोमणि अकाली दल ने 15 और भाजपा ने सिर्फ 3 सीटों पर यहां जीत दर्ज की थी।

    English summary
    Congress is all set to release candidate lift for Punjab Polls
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X