• search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Big News: पंजाब सरकार ने वीरता पुरस्कार के सैनिकों का मंथली अलाउंस 80 प्रतिशत बढ़ाया

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 14 सितंबर। अगले साल होने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर राज्य में सियासी सरगर्मियां बढ़ गई हैं। हर पार्टी अभी से ही वोटरों को लुभाने में जुटी है तो वहीं आज राज्य की कांग्रेस सरकार ने सेना के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने रक्षा कर्मियों के मंथली अलाउंस में 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। इस बारे में जानकारी राज्य के डिफेंस सर्विसेस वेलफेयर डिपार्टमेंट के प्रवक्ता ने मंगलवार को मीडिया को दी।

 वीरता पुरस्कार के सैनिकों का मंथली अलाउंस 80 प्रतिशत बढ़ा

प्रवक्ता के मुताबिक इस वक्त प्रांत में वीरता और विशिष्ट पुरस्कारों के 2044 वीर सैनिक हैं। इनमें से जो परमवीर चक्र विजेता हैं उनके अलाउंस को बढ़ाकर अब 41,580 रुपये कर दिया गया है, अभी तक उनका अलाउंस 23100 रुपये था, तो वहीं अशोक चक्र विजेताओं का अलाउंस अब 33,264 रु कर दिया गया है जो कि अभी तक 18,480 रुपये था, जबकि महावीर चक्र विजेताओं को अब 31,601 रुपये अलाउंस मिलेगा जो कि अभी तक 17,556 रुपये था।

 वीरता पुरस्कार के सैनिकों का मंथली अलाउंस 80 प्रतिशत बढ़ा

खास बातें

  • परमवीर चक्र: परमवीर चक्र भारत का सबसे बड़ा सैन्य पुरस्कार है। इसकी स्थापना 26 जनवरी 1950 को की गई थी। अभी तक 21 वीरों को ये अवार्ड मिला है, जिनमें से 14 लोगों को ये पुरस्कार मरणोपरांत मिला है।
  • अशोक चक्र : ये भी वीरता पुरस्कार है। अशोक चक्र राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता है। अभी तक 90 वीरों को ये अवार्ड मिला है, जिनमें से 58 लोगों को ये पुरस्कार मरणोपरांत मिला है।
  • महावीर चक्र : यह भी वीरता का पदक है। अभी तक 74 वीरों को ये अवार्ड मिला है, जिनमें से 73 लोगों को ये पुरस्कार मरणोपरांत मिला है।

यह पढ़ें: चुनावी साल में पंजाब में नया ज़िला और गांव का नाम बदलने की मांग ने पकड़ा तूल, जानिए क्या है मुद्दा ?यह पढ़ें: चुनावी साल में पंजाब में नया ज़िला और गांव का नाम बदलने की मांग ने पकड़ा तूल, जानिए क्या है मुद्दा ?

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने भी राजनीति में आने से पहले 1963 से 1966 तक भारतीय सेना के लिए काम किया है। इससे पहले सीएम अमरिंदर सिंह ने चुनाव के मद्देनजर और पार्टी में चल रही समस्याओं के निवारण के लिए एक 4 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। जो कि पार्टी के अंदर चल रही कलह को सुलझाएगी जिससे कि पार्टी के नेताओं का मनमुटाव का असर राजनीतिक मामलों पर ना पड़े। इस कमेटी में चार लोग हैं जो कि हमेशा सीएम आवास पर रहेंगे और पार्टी और राजनीतिक समस्याओं पर नजर रखेंगे।

English summary
Big News coming from Punjab, Punjab government hikes monthly allowance of defence personnel awardees by 80 percent, read dertails here.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X