• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: पाकिस्‍तान में भी आंधी तूफान का कहर, 39 की मौत, 135 लोग घायल

|

कराची। मंगलवार को भारत के कुछ हिस्‍सों उत्‍तर प्रदेश, गुजरात, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में अगर बारिश और तूफान ने कहर मचाया तो पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान में भी मौसम के सितम ने 39 लोगों की जान ले ली है। पाकिस्‍तान के कई इलाकों में मंगलवार को आंधी-तूफान और बारिश ने भारी तबाही मचाई है। यहां तक की कई इलाकों में तो बाढ़ की स्थिति तक पैदा हो गई। कहीं बिजली के खंभे उखड़ गए तो कहीं पेड़ गिर गया। इन घटनाओं में देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में 135 लोग घायल हो गए हैं। भारी बारिश और तूफान से पाकिस्‍तान के पंजाब और सिंध प्रांत सहित कई हिस्‍सों में जानमाल के भारी नुकसान की खबरें हैं।

pakistan-weather.jpg

कई जगह आपातकाल घोषित

पाकिस्तान के नेशनल डिजास्‍टर मैनेजमेंट (एनडीएमए) के अनुसार, देश के पश्चिमी, मध्य एवं पूर्वी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है। कई इलाकों में भूस्खलन भी हुए हैं। भूस्‍खलन और बाढ़ की वजह से विभिन्‍न क्षेत्रों में सड़कें यात्रा के लिए असुरक्षित हो गई हैं तो कई स्‍थानों पर सड़ संपर्क टूट गया है, जिससे यात्रा और सामानों की आवाजाही पर भी खासा असर पड़ा है। एनडीएमए के अनुसार, तेज आंधी-तूफान और बाढ़ की स्थिति के कारण खैबर-पख्तूनवा में 13, बलूचिस्तान में 11, पंजाब में 10 और सिंध में पांच लोगों की मौत हुई है।

स्‍कूल की दीवारें तक गिरीं

बाढ़ का पानी पाकिस्‍तान के कई निचले इलाकों में फैल गया है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कराची में आंधी-तूफान के कारण घरों और कुछ स्‍कूलों की दीवारों को भी नुकसान पहुंचा है। आंधी-तूफान के कारण पंजाब प्रांत में कई इमारतें ढह गईं तो खैबर पख्तनूख्वा प्रांत की चित्राल घाटी में भी कुछ मकान गिर गए। बलूचिस्तान में भी बाढ़ से भारी तबाही हुई है, जहां प्रशासन ने आपातकाल घोषित किया है। बलूचिस्तान के क्वेटा, ग्वादर, चगई, हरनाई, दुकी, जेवानी, जाफराबाद, कोहलू, सिबी, बरखान, चमन और अन्य जिलों में बाढ़ का पानी भर जाने के कारण सड़क संपर्क बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

यह भी पढ़ें-जानें पिछली लोकसभा में क्‍या थे सियासी आंकड़ें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Flash floods, thunderstorms, dust storms lash Pakistan 39 killed.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X