• search
मुंबई न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

महाराष्ट्र में भी पहुंचा जीका वायरस, पुणे की 50 वर्षीय महिला में हुई पुष्टि

|
Google Oneindia News

मुंबई, 31 जुलाई। महाराष्ट्र में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया है। पुणे जिले की पुरंदर तहसील की रहने वाली 50 वर्षीय महिला में जीका वायरस की पुष्टि हुई है।

Zika virus

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी दी। हालांकि विभाग का कहना है कि महिला को इसकी वजह से ज्यादा परेशानी नहीं हो रही है। भारत में अभी तक केवल केरल में जीका वायरस के मामले सामने आ रहे थे। केरल में अभी तक जीका वायरस के 61 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। पिछले महीने एक 24 वर्षीय गर्भवती महिला में मच्छर से होने वाले इस संक्रमण की पुष्टि हुई थी, जो राज्य में जीका वायरस का पहला मामला था। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार राज्य में 2 और व्यक्तियों में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। इसके साथ राज्य में जीका के कुल मामलों की संख्या 63 हो गई है। वर्तमान में केरल में जीका वायरस के 3 मामले सक्रिय हैं।

यह भी पढ़ें: देश के 46 जिलों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 10% से अधिक, केंद्र ने राज्यों को जारी किए निर्देश

जीका वायरस के लक्षण
बता दें कि जीका वायरस के लक्षण एकदम डेंगू के समान होते हैं। इसमें मरीज को बुखार भी आता है, शरीर पर चकत्ते पड़ जाते हैं और घुटनों में दर्द होता है।

एडीज इजिप्टी के काटने से फैलता है वायरस

जीका वायरस ज्यादातर संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छर, मुख्य रूप से एडीज इजिप्टी के काटने से फैलता है। यह संक्रमण ज्यादातर उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। एडीज मच्छर ज्यादार दिन के समय या शाम के समय में काटता है। डेंगू, चिकुनगुनिया, पीला ज्वर आदि बीमारियों का कारक यही मच्छर है। जीका के लक्षण डेंगू के समान हैं जिनमें बुखार, त्वचा पर चकत्ते और जोड़ों का दर्द शामिल हैं। लेकिन अधिकांश मामलों में, कोई लक्षण नहीं होते हैं। जीका वायरस के कारण रोगी को लकवा मार सकता है। इससे गर्भवती महिलाओं में जन्म संबंधी असामान्यताएं पैदा हो सकती हैं।

English summary
Zika virus also reached Maharashtra, confirmed in 50 year old woman from Pune
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X