• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Kuno national park: बड़े बाड़े से बाहर निकल गया तेंदुआ अब बड़े बाड़े में छोड़ें जाएंगे चीते

कूनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़े से बाहर निकल गया तेंदुआ, सीसीटीवी में कैद हुई बाहर निकलते हुए तेंदुए की तस्वीर, कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने की पुष्टि
Google Oneindia News

Kuno national park के बड़े-बाड़े में घुसा हुआ तेंदुआ तकरीबन 3 महीने बाद बड़े-बाड़े से बाहर निकल गया है। तेंदुए के बड़े-बाड़े से बाहर निकलते हुए की तस्वीर वहां लगे सीसीटीवी में भी कैद हो गई है। कूनो नेशनल पार्क के प्रबंधन ने इस बात की पुष्टि की है। अब तेंदुआ के निकल जाने के बाद बड़े-बाड़े में मादा चीता को छोड़ने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

sheopur

बाड़े में घुसा हुआ तेंदुआ बना था परेशानी का कारण
चीतों के लिए तैयार किए गए बाड़े में 3 महीने पहले तेंदुए घुस गए थे। कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन द्वारा इन तेंदुओं को निकालने के लिए हाथी भी बुलाए गए थे। तमाम प्रयास के बाद भी चीतों के लिए बनाए गए बाड़े में एक तेंदुआ बच गया था जो बाड़े से बाहर नहीं निकला था और यही तेंदुआ कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन के लिए परेशानी का कारण बना हुआ था।

कई प्रयास के बावजूद भी नहीं निकला था तेंदुआ
बड़े बाडे़ में नामीबिया से लाए गए चीतों को छोड़ने से पहले कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन द्वारा बाड़े के अंदर मौजूद तेंदुए को निकालने के लिए कई प्रयास किए गए लेकिन तेंदुआ बाड़े के बाहर नहीं आया। बाद में नर चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ने का निर्णय लिया गया और पहली बार में दो नर चीतों को बड़े-बाड़े में छोड़ा गया और दूसरी बार में एक नर चीते को बड़े-बाड़े में छोड़ दिया गया।

पांच मादा चीता को नहीं छोड़ा गया था बड़े बाड़े में
तीन नर चीतों को तो कूनो नेशनल पार्क पार्क प्रबंधन द्वारा बड़े-बाड़े में छोड़ दिया गया था लेकिन मादा चीतों को छोड़ने से परहेज किया जा रहा था क्योंकि बड़े-बाड़े में अभी तक तेंदुआ मौजूद था और प्रबंधन को यह डर था कि कहीं तेंदुआ मादा चीतों को कोई नुकसान न पहुंचा दे।

तेंदुआ के बाहर निकल जाने पर ली राहत की सांस
नर चीतों को बड़े-बाड़े में छोड़ने के बाद पांच मादा चीतों को बड़े-बड़े में छोड़ने पर सहमति नहीं बन पा रही थी जिसका कारण बड़े-बाड़े के अंदर मौजूद तेंदुआ था लेकिन अब बड़े-बाड़े से तेंदुआ बाहर निकल चुका है इसकी तस्वीर भी वहां लगे सीसीटीवी में कैद हो चुकी है। खुद कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन द्वारा इस बात की पुष्टि की गई है कि तेंदुआ बड़े-बाड़े से बाहर निकल चुका है। अब बड़े-बाड़े में मादा चीतों को भी छोड़ने का काम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-Sheopur news: केंद्रीय कृषि मंत्री के समक्ष विजयपुर से कांग्रेस के पूर्व विधायक हुए बीजेपी में शामिलये भी पढ़ें-Sheopur news: केंद्रीय कृषि मंत्री के समक्ष विजयपुर से कांग्रेस के पूर्व विधायक हुए बीजेपी में शामिल

Comments
English summary
leopard came out of the big enclosure of kuno national park
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X