• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी मदरसा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं रद्द, 9वीं व 11वीं के स्टूडेंट होंगे प्रमोट

|

लखनऊ, जून 08: कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश में मदरसा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। प्रदेश सरकार के अल्प संख्यक कल्याण मंत्री नन्द गोपाल गुप्‍ता नंदी ने इस संबंध में अधिकारियों के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण बच्चों के हित में ये फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि ये विषम परिस्थितियां हैं। बता दें, इससे पहले सीबीएसई, आईसीएसई, यूपी बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं। यूपी बोर्ड के 100 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि दोनों कक्षाओं की परीक्षा को रद्द करना पड़ा है।

uttar pradesh madarsa board 10th and 12th exam cancelled

अल्प संख्यक कल्याण मंत्री नंदी ने कहा कि ये उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा प्रस्तावित शैक्षणिक सत्र 2020 की बोर्ड परीक्षाओं में सेकेंडरी कक्षा 10 एवं सीनियर सेकेंडरी कक्षा 12 के पंजीकृत छात्र छात्राओं के परीक्षाफल को तैयार करने व परीक्षाफल अंकों के अभिलिखित किए जाने की प्रक्रिया एवं आधारों के संबंध में अलग से निर्देश जारी किये जाएंगे।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने कहा कि छात्र हित में सत्र को नियमित करने के लिए बेसिक शिक्षा व माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरह उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की ओर से संचालित बोर्ड परीक्षाओं को कैंसिल करने का फैसला लिया गया है। ये आदेश सभी बोर्ड की ओर से मान्यता प्राप्त/ राज्यानुदानित मदरसों/ विद्यालयों के लिए है जिनमें शैक्षणिक सत्र 2020-21 की कक्षा 10 एवं 12 की बोर्ड परीक्षा कक्षा 1 से 8 (तहतानिया/ फौकानिया) तक और कक्षा 09 व 11 के छात्र/छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोशन यानी कक्षोन्नित दिये जाने का निर्णय लिया गया है. कक्षोन्नित दिये जाने के संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग/माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा समय-समय पर निर्गत किए गए/निर्गत किये जाने वाले शासनादेशों में उल्लिखित प्रावधानों/शर्तों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

अखि‍लेश ने क‍िया टीके का स्‍वागत, यूपी के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा- इतना समझने में इतना समय लगाअखि‍लेश ने क‍िया टीके का स्‍वागत, यूपी के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा- इतना समझने में इतना समय लगा

नंद गोपाल गुप्ता ने ये भी कहा कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा प्रस्तावित शैक्षणिक सत्र 2020 की बोर्ड परीक्षाओं में सेकेंडरी कक्षा 10 एवं सीनियर सेकेंडरी कक्षा 12 के पंजीकृत छात्र छात्राओं के परीक्षाफल को तैयार करने एवं परीक्षाफल अंकों के अभिलिखित किए जाने की प्रक्रिया एवं आधारों के संबंध में अलग से आदेश निर्गत किए जाएंगे।

English summary
uttar pradesh madarsa board 10th and 12th exam cancelled
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X