• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म 'मुल्क' लखनऊ में हुई थी शूट, पाकिस्तान में हो गई थी बैन

|
Google Oneindia News

लखनऊ। इरफान खान के बाद बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया। ऋषि कपूर का गुरुवार सुबह 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, वह लंबे समय से बीमार थे। ऋषि कपूर अब हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनसे जुड़ी यादें हमेशा हमारे साथ रहेंगी। ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म मुल्क थी, जिसकी शूटिंग उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और वाराणसी में हुई थी। 3 अगस्त 2018 को रिलीज हुई इस फिल्म में ऋषि कपूर मुख्य भूमिका में थे। बता दें, आतंकवाद और उससे पैदा हुए सामाजिक बहिष्कार से उबरने के संघर्षों की कहानी वाली इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन भी किया गया था।

फिल्म में तापसी पन्नू ने निभाया ऋषि कपूर की बहू का रोल

फिल्म में तापसी पन्नू ने निभाया ऋषि कपूर की बहू का रोल

ऋषि कपूर की यूपी से जुड़ी इस आखिरी फिल्म की शूटिंग लखनऊ और वाराणसी में की गई थी। फिल्म के निर्देशक अनुभव सिन्हा थे। फिल्म में ऋषि कपूर एक ऐसे मुस्लिम परिवार के मुखिया के तौर पर संघर्ष करते दिखाई दिए, जिस परिवार के एक लड़के पर आतंकवाद में शामिल होने का आरोप लगा था और पुलिस एनकाउंटर में उसकी मौत हुई थी। फिल्म में तापसी पन्नू ने उनकी बहू का रोल किया है, जो ऋषि कपूर के साथ कानूनी लड़ाई लड़ते फिल्म में दिखाई गई हैं।

एनकाउंटर में मारा जाता है परिवार का बेटा

एनकाउंटर में मारा जाता है परिवार का बेटा

मशहूर कलाकार राजबब्बर के बेटे प्रतीक बब्बर ने मुल्क फिल्म में आतंकवादी का रोल किया है, जो पुलिस एनकाउंटर में मारा जाता है। इसी के बाद ऋषि कपूर के परिवार के संघर्षों की कहानी शुरू होती है। फिल्म में ऋषि कपूर का नाम मुराद अली मुहम्मद रखा गया है, जिनका परिवार वाराणसी में रह रहा होता है। आशुतोष राणा ऋषि कपूर के खिलाफ अदालत में कानूनी लड़ाई लड़ते दिखाई दिए। 27 दिनों तक मुल्क फिल्म की शूटिंग लखनऊ में हुई थी।

पाकिस्तान में बैन की गई थी फिल्म

पाकिस्तान में बैन की गई थी फिल्म

परिवार के लड़के के आतंकवादी गातिविधियों में शामिल होने के कारण परिवार को सामाजिक बहिष्कार का दंश झेलना पड़ा। इसी की कहानी फिल्म मुल्क में दिखाई गई है। साथ ही ये भी दिखाया गया है कि किस तरह ऋषि कपूर कानूनी लड़ाई लड़ते हैं और ये साबित करते हैं कि भले ही उनके परिवार का एक सदस्य आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहा था, लेकिन उनका परिवार देशभक्ति में कभी पीछे नहीं रहा है। बता दें, आतंकवाद और उससे पैदा हुए सामाजिक बहिष्कार से उबरने के संघर्षों की कहानी वाली इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन भी किया गया था। मुल्क फिल्म को फिल्म फेयर अवॉर्ड 2019 में कई कैटेगरी में नॉमिनेट भी किया गया था। बेस्ट स्टोरी बेस्ट स्क्रीन प्ले बेस्ट डायलॉग के लिए अनुभव सिन्हा, जबकि बेस्ट एडिटिंग के लिए बल्लू सालूजा को नामित किया गया था।

ऋषि कपूर के निधन पर अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि, गुनगुनाया उनका ये गीतऋषि कपूर के निधन पर अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि, गुनगुनाया उनका ये गीत

English summary
rishi kapoor film mulk shooting in lucknow and varanasi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X