• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

COVID-19: यूपी में अबतक 1805 एक्टिव केस, 2444 मरीज हुए स्वस्थ

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 1805 है। वहीं, अब तक 2444 मरीज पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। राज्य में अब तक कुल 4353 कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और 104 लोगों की संक्रमण से मृत्यु हुई है। उन्होंने बताया कि शनिवार को प्रदेश में 6545 सैंपल की टेस्टिंग हुई, जो अभी तक सबसे ज्यादा है। जल्द ही इसे बढ़ाकर 8 हजार और फिर 10 हजार प्रतिदिन किया जाएगा। प्रसाद ने कहा कि राज्य में शनिवार को 345 पूल लगाए गए, जिसमें 30 पूल पॉजिटिव आए।

corona positive active cases in uttar pradesh latest update

ट्रेन से अबतक यूपी आए छह लाख से अधिक लोग

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि शनिवार तक 15 लाख लोग यूपी में आए थे। शनिवार को एक दिन में 1.5 लाख से ज्यादा लोग यूपी में आए हैं। ऐसे कुल मिलाकर 16.5 लाख से ज्यादा लोग अभी तक राज्य में आए हैं। अवस्थी बताया कि 522 से अधिक ट्रेन रविवार को दिन में 2 बजे तक प्रदेश में आई हैं, लगभग 6,65,369 लोग अभी तक ट्रेन से आए हैं, आज 87 ट्रेन और राज्य में आ रही हैं।

होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की हो रही जांच

प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जो भी प्रवासी कामगार 'होम क्वारंटाइन' में जा रहे हैें, आशा वर्कर्स द्वारा उनके स्वास्थ्य की जानकारी लगातार प्राप्त की जा रही है व सभी घरों का सर्वेक्षण किया जाता है, जिन पर होम क्वारंटाइन का फ्लायर लगा होता है। उन्होंने बताया कि हमारा हेल्पलाइन नंबर 1800 180 5145 है। यदि किसी में खांसी, बुखार या सांस फूलने जैसे लक्षण हैं तो तत्काल इस नंबर पर काॅल करें, विशेषज्ञ आपको सलाह देंगे कि आप घर में ही आराम करें अथवा अपनी जांच करवाएं।

घबराएं नहीं, जांच करवाएं

उन्होंने कहा कि इस बीमारी से बिल्कुल न घबराएं, सामने आएं और अपनी जांच करवाएं। अधिकांश लोग अस्पताल से ठीक होकर अपने घर जा रहे हैं इसलिए किसी भी प्रकार से घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि हमारे विशेषज्ञ काॅल पर किसी को सलाह देते हैं कि उन्हें अपनी जांच करवानी चाहिए, तो नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाएं और जांच करवाएं। संक्रमण होने पर जांच और उपचार की व्यवस्था सरकार द्वारा निःशुल्क की जाएगी।

घर से अनावश्यक रूप से न निकलें

साथ ही बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं या जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी जैसे डायबिटीज, कैंसर, किडनी आदि की बीमारी है तो इन लोगों से दूर रहें, ताकि इन्हें किसी प्रकार का संक्रमण न होने पाए। घर से अनावश्यक रूप से न निकलें। संक्रमण से बचाव ही एक मात्र रास्ता है, इस पर सभी लोगों को ध्यान देना चाहिए। साबुन, पानी से हाथ धोते रहें, मुंह और नाक को मास्क, रूमाल, दुपट्टे या गमछे आदि से ढक कर रखें, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग (2 गज की दूरी) का पालन करें, इस समय यह बहुत आवश्यक है।

दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर प्रवासी मजदूरों की भारी भीड़, CM योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद यूपी में नहीं दी गई एंट्री

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
corona positive active cases in uttar pradesh latest update
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X