• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

योगी सरकार का फैसला, लॉकडाउन में भी खुलेंगी खाद-बीज की दुकानें, किसानों के वाहनों को छूट

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान किसानों को होने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए कई फैसले लिए हैं। किसानों को नुकसान न हो, इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने प्रदेश में खाद-बीज भण्डार और कृषि रक्षा रसायनों की थोक वाली दुकानों को पहले की तरह खुली रखने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि, ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि किसानों को किसी तरह की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

Corona Lockdown: yogi Govt Big announcement for farmers

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस फैसले पर शासन द्वारा सभी मंडलायुक्तों, डीएम, एसएसपी और एसपी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि, खाद-बीज की आपूर्ति बाधित न हो उसके लिए इनको बनाने वाली कंपनियों, लोडिंग व अनलोडिंग में लगे मजदूरों और इनके परिवहन में लगे वाहन भी इस छूट के दायरे में शामिल हैं। इसी प्रकार की छूट कटाई में प्रयुक्त कंबाइन हार्वेस्टर और मजदूरों पर भी होगी। सरकार के इस फैसले को इस तरह भी देखा जा रहा है क्योंकि किसान दोहरी मार झेल रहे थे। एक तो बेमौसम बारिश हुई और कहीं-कहीं ओले गिरे। दूसरे, लॉकडाउन की वजह से आवागमन भी ठप हो गया। इन सीजन में किसानों की सरसों, मटर, आलू और चना की फसलें खेत में हैं और गेहूं की फसल भी तैयार होने को है। ऐसी स्थिति में यूपी सरकार का यह फैसला किसानों को राहत प्रदान करेगा।

    Coronavirus India Lockdown: रोजी-रोटी पर लगा ब्रेक तो रिक्शा से ही चले Migrants | वनइंडिया हिंदी

    इससे पहले हरियाणा सरकार ने भी कुछ ऐसे ही फैसले लिए थे। हरियाणा सरकार की ओर से शुक्रवार को किसानों के लिए कहा गया कि, लॉकडाउन की अवधि तक खेतों में आवाजाही पर कोई रोक नहीं रहेगी। वे बेरोकटोक खेतों पर आ-जा सकते हैं। हालांकि, लोगों को दूरी बरतनी होगी। क्योंकि, कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में सोशल डिस्टेंस की बड़ी भूमिका है।

    Coronavirus lockdown: हरियाणा सरकार का ऐलान, किसानों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Corona Lockdown: yogi Govt Big announcement for farmers
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X