• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

एक हफ्ते में पूरी कर 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया: सीएम योगी

|

लखनऊ। 69 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर 6 मई को हाईकोर्ट का फैसला आ चुका है। फैसला आने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक हफ्ते में प्रक्रिया पूरी कर नियुक्ति पत्र जारी करने के निर्देश दिए है। सीएम ने कहा कि 65-60 फीसदी कट ऑफ मार्क्स के साथ रिजल्ट घोषित कर सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश के विद्यालयों को योग्य शिक्षक मिलेंगे।

69 thousand up teacher recruitment cm yogi directs to complete appointment within one week

आज टीम-11 के साथ हुई लॉकडाउन समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोर्ट के निर्णय से 69 हजार शिक्षकों की भर्ती का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इससे प्रदेश के विद्यालयों को योग्य शिक्षक मिलेंगे। राज्य सरकार का पक्ष और रणनीति सही थी। एक सप्ताह में सभी प्रक्रिया पूरी कर नियुक्ति पत्र जारी करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

    Uttar Pradesh: 69000 Teacher भर्ती मामले में HighCourt से Yogi Govt को राहत | वनइंडिया हिंदी

    यह है मामला

    हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती मामले में अपना अहम फैसला सुनाते हुए राज्य सरकार द्वारा बढ़ाए गए कटऑफ पर मुहर लगा दी है। इससे योगी सरकार को बड़ी राहत मिली है। न्यायमूर्ति पंकज कुमार जायसवाल व न्यायमूर्ति करुणेश सिंह पवार की खंडपीठ ने बुधवार को सरकार द्वारा तय किए गए मानकों पर मुहर लगाते हुए राज्य सरकार समेत अन्य अभ्यर्थियों की अपील पर फैसला सुनाया। कोर्ट ने सरकार के फैसले को सही बताया है साथ ही तीन माह में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया है। महाधिवक्ता राघवेंद्र सिंह ने सरकार का पक्ष रखते हुए कोर्ट को बताया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षकों के चयन के लिए कटऑफ बढ़ाए गए थे।

    4 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने दी थी परीक्षा

    दरअसल, राज्य के परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 5 दिसंबर 2018 को शासनादेश जारी कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी। छह दिसंबर से 20 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए। इसके बाद 6 जनवरी 2019 को राज्य के 800 परीक्षा केंद्रों पर 4,10,440 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 21 हजार 26 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे।

    69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में हाईकोर्ट ने दिया फैसला, कट ऑफ मार्क्स के जरिए होगी नियुक्ति

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    69 thousand up teacher recruitment cm yogi directs to complete appointment within one week
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X