• search
कौशांबी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

खुदाई के दौरान मिला 800 साल पहले का 'खजाना', बेचने निकले दो लोगों को पुलिस ने पकड़ा

|

कौशांबी। उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में पुलिस ने 800 साल पुराने सिक्कों को बेचने जा रहे दो लोगों को गिरफ्तार किया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन सिक्कों की कीमत लगभग नौ लाख रुपये बताई जा रही है। दरअसल, कौशांबी के भौतर गांव में मुकेश पुरी नाम के शख्स अपना घर बनवा रहे थे। मकान की नींव के लिए जब खुदाई की जा रही थी तो उसी दौरान आठ सौ साल पुराने सल्तनत कालीन सिक्के मिले।

    खुदाई के दौरान मिला 800 साल पहले का 'खजाना', बेचने निकले दो लोगों को पुलिस ने पकड़ा
    सल्तनत कालीन सिक्के मिले

    सल्तनत कालीन सिक्के मिले

    कोखराज थाना प्रभारी राकेश तिवारी को सूचना मिली की दो युवक प्रचीनकाल के सिक्के प्रयागराज बेचने जा रहे हैं। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी ने एसओजी के साथ सकाढ़ा चौराहे की घेराबंदी की। जहां संदिग्ध हाल में दो युवकों पकड़ा गया। तलाशी लेने पर आरोपितों के कब्जे से 13वीं शताब्दी के 171 सिक्के मिले। दोनों युवकों को पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की पूछताछ में आरोपितों ने अपने नाम अर्जुन कुमार सोनी पुत्र स्व. संतूलाल निवासी नगर पंचायत अजुहा और व मुकेशपुरी पुत्र रवीन्द्र नाथ निवासी भौंतर थाना सैनी बताए।

    भरवारी बाजार जा रहे थे दोनों

    भरवारी बाजार जा रहे थे दोनों

    एएसपी अशोक कुमार ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि सिक्के मिलने के बाद मुकेश पुरी उसे बेचने के लिए अझुवा बाजार में सर्राफा कारोबारी अर्जुन सोनी के पास पहुंचे। अर्जुन सोनी ने सिक्कों को देखने के बाद मुकेश को बताया कि भरवारी कस्बे के व्यापारी इसकी ज्यादा कीमत दे सकते हैं। इसके बाद दोनों 171 सल्तनत कालीन सिक्कों को बेचने के लिए भरवारी बाजार जा रहे थे। इस दौरान पुलिस ने कोखराज थाने की पुलिस और एसओजी की टीम ने लगभग आठ सौ साल पुराने सिक्कों के साथ दोनों को गिरफ्तार कर लिया है।

    9 लाख रुपए आंकी गई है कीमत

    9 लाख रुपए आंकी गई है कीमत

    अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सिक्कों की कीमत लगभग नौ लाख रुपये आंकी जा रही है। उन्होंने कहा कि कुछ सिक्के तांबा, कुछ सोने और चांदी के हैं। पुरातत्व विभाग को इसकी सूचना दी गई है। पुरातत्व विभाग के जिम्मेदारों के आने के बाद ही विभिन्न धातुओं के सिक्कों को अलग कराया जाएगा। फिलहाल उन्हें मालखाने में सुरक्षित रखवाया गया है।

    ये भी पढ़ें:- पैसे नहीं देने पर भांजे ने की थी मामी और दो बहनों की हत्या, मरणासन्न अवस्था में किया था दुष्कर्मये भी पढ़ें:- पैसे नहीं देने पर भांजे ने की थी मामी और दो बहनों की हत्या, मरणासन्न अवस्था में किया था दुष्कर्म

    English summary
    two smugglers arrested with 800 years old Sultanate period coins
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X