• search
जोधपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गणतंत्र दिवस पर भारत की ओर से भेजी गई मिठाई नहीं ली पाकिस्तान ने, बताई यह वजह

|

जोधपुर। पुलवामा हमला 2019 और फिर जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में आई तल्खी का असर गणतंत्र दिवस 2020 पर भी देखने को मिला। भारत-पाक के राजस्थान बॉर्डर से खबर है कि इस बार के गणतंत्र दिवस पर सीमा सुरक्षा बल ने पाकिस्तान रेंजर्स को वर्षों से चली आ रही परम्परा के तहत मिठाई की पेशकश की थी, जो उन्होंने अस्वीकार कर दी।

बता दें कि भारत-पाकिस्तान का 1048 किलोमीटर बॉर्डर राजस्थान के श्रीगंगानगर, बाड़मेर, जैसलमेर और बीकानेर से लगता है। होली, दिवाली, ईद, गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस जैसे पर्व पर भारत की ओर से सीमा पार ड्यूटी दे रहे पाकिस्तानी सैनिकों को मिठाई दी जाती है। पाकिस्तान भी अपने स्वतंत्रता दिवस और ईद पर भारतीय जवानों को मिठाई खिलाता है।

ऊपर से ऑडर नहीं होने की बात कही

ऊपर से ऑडर नहीं होने की बात कही

26 जनवरी 2020 की सुबह भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान रेंजर्स को बुलाया और गणतंत्र दिवस के मौके की मिठाई की पेशकश की। पाक रेंजर्स ने बीएसएफ जवानों को कहा कि उनको मिठाई लेने के लिए ऊपर से मना किया हुआ है। ऐसे में उन्होंने मिठाई नहीं ली है। रेंजर्स खुद भी भारतीय सेना के लिए मिठाई लेकर नहीं आए थे। यह लगातार दूसरा गणतंत्र दिवस है जब दोनों देशों के मध्य तनाव बना हुआ है। पिछले साल गणतंत्र दिवस पर भारत ने स्वयं ही पाकिस्तान को मिठाई नहीं भेजी थी।

 ईद-दिवाली पर भी नहीं हुआ मिठाई का आदान प्रदान

ईद-दिवाली पर भी नहीं हुआ मिठाई का आदान प्रदान

जनवरी 2019 में जम्मू कश्मीर में सीमा पार से भारतीय सैनिकों पर स्नाइपर से हमला हुआ था, जिसमें एक भारतीय जवान शहीद हो गया था। जवाबी कार्रवाई में भारत ने पांच पाक सैनिकों को मारा। हालांकि इस साल बीएसएफ मुख्यालय ने गणतंत्र दिवस पर सभी फ्रंटियर को पाक को मिठाई देने का निर्देश दिया था। पिछले साल 5 जून को बकरा ईद पर पाक रेंजर्स ने बीएसएफ को मिठाई भेजी थी लेकिन दो महीने बाद 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर में धारा-370 हटाने के बाद मीठी ईद, स्वतंत्रता दिवस और दिवाली पर मिठाई का आदान-प्रदान नहीं हुआ।

 क्या कहते हैं अफसर

क्या कहते हैं अफसर

मीडिया से बातचीत में इस संबंध में सीमा सुरक्षा बल राजस्थान फ्रंटियर के महानिरीक्षक अमित लोढ़ा ने बताया कि गणतंत्र दिवस 2020 पर हमने मिठाई की पेशकश की थी, मगर पाक रेंजर्स ने स्वीकार नहीं की। वहीं सीमा सुरक्षा बल गुजरात फ्रंटियर के उप ​महानिरीक्षक गुरपाल सिंह ने बताया कि पाक रेंजर्स ने हमारे जवानों का कहा कि ऊपर से ऑर्डर नहीं है इसलिए मिठाई नहीं ले सकते।

Rahul Gandhi in Jaipur : ज्ञानदीप कॉलेज ने विद्यार्थियों को दिया रैली में जाने का आदेश, नोटिस वायरल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
pakistan refuses to take sweets from BSF on Republic Day 2020
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X